आज दिल्ली पहुंचेगा भागलपुर का जर्दालू आम, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री चखेंगे स्वाद 


 भागलपुर 
देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित विशिष्ट हस्तियों के लिए बिहार से 65 रुपए प्रति किलो की दर से जर्दालू आम की खरीद की गई है। यह आम रविवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस से दिल्ली पहुंच जाएगा। रविवार सुबह तिलकपुर से आम का पैकेट स्टेशन लाया जाएगा। शनिवार को देर शाम तक आम की पैकिंग कराई जा रही थी। 65 रुपए प्रति किलो में आम तुड़ाई, बगीचे से पैकिंग स्थल तक पहुंचाने का खर्च और पैकिंग खर्च भी शामिल है। पैकिंग के लिए कार्टन, सेपरेटर आदि की आपूर्ति कृषि विभाग ने की है। हर पैकेट में एक लीफलेट होगा, जिसमें जर्दालू आम की खासियत बतायी जाएगी।  आम की पैकिंग मधुबन नर्सरी तिलकपुर में करायी जा रही है, जबकि आम की खरीद महेशी, तिलकपुर, नाथनगर सहित आसपास के बगीचे से की गई है। सभी बगीचों से आम मधुबन नर्सरी पहुंचाया जा रहा है। वहां कृषि विभाग के अधिकारियों की देखरेख में पैकिंग करायी जा रही है। खुले बाजार में जर्दालु की कीमत 50 से 60 रुपए है। बताया गया कि अन्य खर्च को जोड़ने के कारण आम की कीमत 65 रुपए प्रति किलो हुई है। तोड़ने के दौरान जो आम जमीन पर गिर जाएगा, उसे पैकिंग में शामिल नहीं किया जाएगा। 

क्या है आम की खासियत
जर्दालू आम के पैकेट में जो लीफलेट दिया गया है, उसमें लिखा है कि जर्दालू आम की उत्तम किस्म है। यह बाजार में सबसे पहले उपलब्ध होने वाली किस्मों में से एक है। इसकी खेती भागलपुर जिले में बहुतायत में होती है। फल सामान्य आकार का होता है। पूर्ण पकने के बाद यह उत्तम मिठास और विशिष्ट सुगंध युक्त हो जाता है। यह रसदार और सुपाच्य होता है। इस किस्म की भंडारण गुणवत्ता उत्तम है एवं तुड़ाई के बाद इसे चार-पांच दिनों तक सामान्य तापमान पर भंडारित किया जा सकता है। यह निर्यात के लिए उत्तम किस्म है। 


आज विक्रमशिला से दिल्ली भेजा जाएगा आम 
रविवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल से जर्दालू आम दिल्ली भेजा जाएगा। इसके लिए बुकिंग करा ली गई है। रविवार सुबह तिलकपुर से आम का पैकेट स्टेशन लाया जाएगा। शनिवार को देर शाम तक आम की पैकिंग करायी जा रही थी। प्रभारी जिला कृषि पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह स्वयं पैकिंग स्थल पर हर चीज की मॉनिटरिंग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आम की पैकिंग अंतिम चरण में है। रविवार को आम दिल्ली भेज दिया जाएगा। साथ में एक कृषि अधिकारी और एक कर्मचारी को भेजा जा रहा है जो बिहार भवन तक आम पहुंचाएंगे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.