14 साल की उम्र में डेब्यू, मां से खराब रिश्ते, उतार-चढ़ाव भरी रही नूतन की जिंदगी


 मुंबई 
फिल्मी खानदान से ताल्लुक रखने वालीं अभिनेत्री नूतन हिंदी सिनेमा जगत की बेहतरीन अदाकाराओं में से हैं। करीब चार दशक के अपने लंबे करियर में नूतन ने 70 से ज्यादा फिल्में की हैं। उनका जन्म चार जून 1939 को हुआ। तो चलिए इस मौके पर बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें। नूतन के पिता कुमारसेन समर्थ एक फिल्ममेकर थे और मां शोभना समर्थ उस दौर की जानी-मानी अभिनेत्री थीं। 14 साल की उम्र में नूतन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। उनकी पहली फिल्म 1950 में ‘हमारी बेटी’ थी जिसे उनकी मां ने निर्देशित किया था। 1952 में नूतन ने मिस इंडिया का ताज जीता। उस वक्त उनकी उम्र 16 साल थी। उनकी मां शोभना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘सभी बोलते थे वो बहुत पतली है तभी मैंने सोचा कि उसे ग्रूमिंग की जरूरत है और मैंने उसे मसूरी भेज दिया। जहां उसने एक ब्यूटी कॉन्टेंस्ट में लिया। सभी लोग तब हैरान रह गए जब वो मिस मसूरी चुनी गई थी।‘  आगे चलकर नूतन और उनकी मां के बीच रिश्ते खराब हो गए थे। उन्होंने अपनी मां पर पैसों के हेर-फेर का आरोप लगाया था। करीब 20 साल तक दोनों के बीच बातचीत बंद रही।


मुख्य फिल्में  
उन्हें फिल्म ‘सीमा’ से बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। इसके बाद नूतन ने ‘पेइंग गेस्ट’, ‘अनाड़ी’, ‘सुजाता’, ‘छलिया’, ‘बंदिनी’, ‘सरस्वतीचंद्र’, ‘देवी’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ सहित अन्य फिल्में कीं। नूतन को बेस्ट अभिनेत्री के लिए पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले। फिल्मों में योगदान को देखते हुए 1974 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया। 

फिल्मी परिवार
जानी-मानी अभिनेत्री तनुजा, नूतन की बहन हैं। नूतन, काजोल की मौसी थीं। एक इंटरव्यू में तनुजा ने कहा था, ‘सच कहूं तो मैंने एक्टिंग को कभी गंभीरता से नहीं लिया जिस तरह से नूतन ने लिया। शुरुआत में यह मुझे उतना प्रभावित नहीं करता था। वह मुझसे कहीं आगे एक गंभीर और वर्सटाइल अभिनेत्री थीं।‘ 

संजीव कुमार को जड़ दिया था थप्पड़
कभी संजीव कुमार नूतन की खूबसूरती और अभिनय के कायल थे हालांकि दोनों के रिश्ते में तब कड़वाहट आ गई जब नूतन ने संजीव कुमार को थप्पड़ मार दिया था। दोनों ने साथ में फिल्म ‘देवी’ की थी। दरअसल उस वक्त एक मैगजीन में नूतन और संजीव कपूर के बीच अफेयर की खबरें छपी थीं जिससे नाराज होकर नूतन ने सेट पर उन्हें तमाचा जड़ दिया था।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.