मप्र के 10 जिलों में 3 सिस्टम सक्रिय बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी


भोपाल
मध्य प्रदेश (MP) में मानसून (Monsoon) की आमद से पहले प्रदेश भर में बारिश की झड़ी लगी हुई है. सोमवार शाम तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से राजधानी भोपाल तरबतर हो गई. हवा, बादल और फुहारों के बीच पारा का ऊपर चढ़ना भी थम गया. मौसम विभाग कह रहा है कि एमपी में तीन सिस्टम सक्रिय होने के कारण 6 से ज्यादा संभागों में तेज बारिश की संभावना है.

मई और जून में लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. सीजन में सबसे ज्यादा तपने वाले मई और जून के दिनों में राजधानी भोपाल तीखी गर्मी से बेहाल नहीं दिखी. ऐसा ताऊते और यास चक्रवाती तूफान की वजह से हुआ. पूरे एक महीने के आंकड़ों पर नज़र डालें तो 7 मई से 7 जून 31 दिन तक शहर में तीखी धूप नहीं रही. दिन का तापमान सामान्य या सामान्य से भी कम रहा. ऐसा पहली बार हुआ जब गर्मी के पीक में भी पारा सामान्य से ऊपर नहीं पहुंचा. ज्यादातर दिनों में हल्के बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हुई तो तेज बारिश से भी लोगों को तापमान से राहत मिली.

बता दें कि इससे पहले होशंगाबाद, जबलपुर संभाग सहित छिंदवाड़ा जिले में जमकर बारिश रिकॉर्ड की गई है। वही मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि बादल छाने के साथ हल्की बारिश की संभावना पूरी प्रदेश में बनी हुई है। शाम के समय तेज हवा, गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है। जिसमें शाजापुर, इंदौर, भोपाल, खजुराहो, रायसेन, जबलपुर, भोपाल सिटी सहित उज्जैन में बूंदाबांदी रिकॉर्ड की गई है। आज छिंदवाड़ा में भी जमकर बारिश हुई है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना जताई है। जिन संभागों में बारिश की संभावना जताई गई है। उसमें जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल सहित बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, शाजापुर, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, पन्ना, सागर और दमोह शामिल है।

इसके अलावा जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल संभाग सहित बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, शाजापुर जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.