शुक्रवार को 10 हजार 64 सैंपलों की जांच में मिले 96 कोरोना संक्रमित, दो ने गंवाई जान



इंदौर
कोरोना से राहत का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को शहर में 96 संक्रमित मिले। इस दिन 10 हजार 64 सैंपलों की जांच की गई। शुक्रवार देर रात जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक अब तक शहर में 15 लाख 86 हजार 572 सैंपल जांचे जा चुके हैं। इनमें से एक लाख 52 हजार 437 संक्रमित मिले हैं। राहत की बात यह है कि डेढ लाख 327 मरीज बीमारी को हराकर ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार को भी 201 मरीज ठीक हुए। शुक्रवार को कोरोना की वजह से दो मौत हुई। इसे मिलाकर अब तक शहर में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1368 हो गई है। इधर उपचाररत मरीजों की संख्या भी 742 पर पहुंच गई है।

शुक्रवार से पहले अंतिम बार 25 फरवरी 2021 को यानी 104 दिन पहले शहर में संक्रमितों की संख्या का आंकडा सौ कम आया था। इसके बाद से लगातार संख्या 100 से अधिक बनी हुई थी।

एमवाय अस्पताल में ब्लैक फंगस संक्रमित मरीजों को फिलहाल एंटी फंगल इंजेक्शन एम्फोटेरिसन बी (लाइपोजोमल) इंजेक्शन लगाया जा रहा है। अस्पताल प्रबंधन को अब एंटी फंगल इंजेक्शन पोसाकोनाजोल भी मिल चुके है। चिकित्सकों के मुताबिक यह इंजेक्शन दिन में एक बार ही मरीज को लगाना होगा जबकि अभी तक लाइपोजोमल इंजेक्शन के चार से छह डोज मरीज को वजन के हिसाब से एक दिन में लगाए जाते थे। एमवाय अस्पताल के मेडिसीन विभाग के एचओडी डा. वीपी पांडे के मुताबिक अभी तक हमे दो दिन में 150-150 पोसाकोनाजोल के इंजेक्शन मिले। अभी इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में है। इन इंजेक्शन के साइड इफैक्ट ज्यादा नहीं है। अब अस्पताल में ब्लैक फंगस संक्रमित मरीजों की संख्या भी धीरे-धीरे कम हो रही है और कम संख्या में नए मरीज भर्ती हो रहे है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.