पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के कई जिलों में अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट



अरवल

बिहार में कैबिनेट विस्तार और सियासी गहमागहमी के बीच मौसम का मिजाज भी बदला नजर आ रहा। राजधानी पटना में बादल  छाए हुए हैं। राज्य के 12 से ज्यादा जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य में 18 अगस्त तक बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। हालांकि, इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार कम ही हैं। हल्की से मध्यम बारिश की ही संभावना है। वैसे भी राज्य में किसानों को अभी तक मूसलाधार बारिश का इंतजार है।

इन जिलों में बारिश की संभावना
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के जिन जिलों में बारिश का अलर्ट है उनमें रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, बक्सर, जहानाबाद आदि जिले शामिल हैं। इन जिलों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। राज्य के उत्तरी हिस्से में एक-दो जगहों पर वज्रपात की भी आशंका जताई गई है। पटना में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे, रिमझिम बारिश का दौर देखने को मिला। आज भी शहर में मौसम ठंडा बना हुआ है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

18 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अगले कुछ दिन हल्की से मध्यम बारिश के ही आसार हैं। 18 अगस्‍त तक अलग-अलग जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई गई है। भले ही इस बार किसानों के लिए मानसून थोड़ा सुस्त रहा, लेकिन अब जिस तरह से मौसम का मिजाज बदला है उससे किसानों को थोड़ी राहत जरूर मिली है। सूबे में हो रही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश से खरीफ की फसल को फायदा मिल सकता है। वहीं बदले मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

सीतामढ़ी में पारा पहुंचा 35.2 डिग्री
राज्य में सोमवार को अधिकतम तापमान की बात करें तो सीतामढ़ी सबसे गर्म रहा। यहां पारा 35.2 डिग्री तक पहुंच गया, वहीं गया में 33.5, नालंदा में 32.3, नवादा में 33.2, जमुई में 33.1, शेखपुरा में 33.9, बेगूसराय में 33.7, सहरसा में अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इन जिलों में रविवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं पटना में सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री, सिवान में 33, सारण में 34.8, औरंगाबाद में 31.8, मुजफ्फरपुर में 32.4, वाल्मीकिनगर में 34.1 डिग्री दर्ज किया गया।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.