AKTU : 20 जुलाई से आयोजित होंगी परीक्षाएं, मॉक टेस्ट के द्वारा सीखेंगे नया सॉफ्टवेयर


आगरा
डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थियों की परीक्षा 20 जुलाई से 7 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। इस बात की जानकारी एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने दी है। एकेटीयू ने अंतिम वर्ष के सभी विषयों के लिए अस्थायी परीक्षा कार्यक्रम भी घोषित कर दिए हैं।

राज्य सरकार के विशेष सचिव सुनील कुमार चौधरी ने इस संबंध में एक पत्र भी जारी किया है। इसके मुताबिक, "तकनीकी शिक्षा विभाग ने तीन तकनीकी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसमें ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी में छात्रों की मदद करने के लिए एक मॉक टेस्ट आयोजित करने सुझाव दिया गया है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

बता दें कि विभाग ने तकनीकी विश्वविद्यालयों को जीईएम पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

तकनीकी शिक्षा के सचिव आलोक कुमार बताते हैं कि सॉफ्टवेयर की मदद से विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार कहीं से भी परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को नए सॉफ्टवेयर सिखाने के लिए विश्वविद्यालयों को अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट आयोजित करने के लिए भी कहा गया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.