लाल किले पर इस हफ्ते लग जाएगा एंटी ड्रोन सिस्टम


नई दिल्ली
15 अगस्त की सुरक्षा सहित कुछ अन्य महत्वपूर्ण विषयों को लेकर दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने शनिवार को महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में अस्थाना के साथ दिल्ली पुलिस के करीब 50 से ज्यादा वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े थे। इस दौरान पुलिस कमिश्नर ने लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर अहम निर्देश जारी किए। 

इस सप्ताह लग जाएगा एंटी ड्रोन रडार सिस्टम 
15 अगस्त के मद्देनजर इस बार लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम लगाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह ही इसे लगा दिया जाएगा। इस सिस्टम की खासियत है कि यह ड्रोन पर पैनी नजर रखता है और उसे देखते ही जाम कर देता है। इसका रेंज भी करीब पांच किलोमीटर के दायरे का है। इस एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए अगर लाल किले से 5 किलोमीटर की दूरी पर कोई संदिग्ध ड्रोन नजर आता है तो यह इतनी दूरी से ही उस ड्रोन को देख सेता है और उसे जाम कर सकता है। 

सड़कों पर मौजूदगी पर दिया जोर
दिल्ली पुलिस कमिश्नर केश अस्थाना ने फोर्स को लंबी-लंबी मीटिंग में समय बर्बाद करने की बजाय सड़कों पर मौजूदगी, जनता से रूबरू होकर उनकी समस्याओं का हल करना और कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने की नसीहत दी। उन्होंने चार महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिल्ली पुलिस के अधिाकरियों के साथ चर्चा की। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के मद्देनजर दिल्ली की सुरक्षा में लोकल इनपुट और इंटेलिजेंस पर पैनी नजर रखी जाए। यानी आम लोगों से जुड़ी मूवमेंट भीड़ पर खास ध्यान दिया जाए। बॉर्डर पर केवल खानापूर्ति के लिए चेकिंग ना हो, बल्कि सख्त और सघन तलाशी वाली चेकिंग समय-समय पर की जाए। पड़ोसी जनपदों की पुलिस के साथ संदिग्धों को लेकर सूचनाएं शेयर की जाएं और बाहर से आकर यहां रहने वाले लोगों के वेरिफिकेशन पर जोर दिया जाए।   

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.