भारी बारिश से बद्रीनाथ हाईवे हुआ बंद


नई दिल्ली
मानसून की दस्तक एक तरफ जहां कुछ इलाकों में लोगों के लिए गर्मी से राहत देने का काम कर रहा है तो दूसरी तरफ यह मुश्किलें भी खड़ी कर रहा है। उत्तराखंड के बद्रीनाथ में बीती रात भारी बारिश की वजह से बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है। रास्ते में पत्थर गिरने की वजह से रास्ता बंद हो गया है। बद्रीनाथ के बिरह और पगलनाले के पास रास्ता बंद हो गया है, यहां इन पत्थरों को हटाने का काम चल रहा है। वहीं बारिश के चलते श्रीनगर में पारा गिर गया है।

पूर्वी भारत में कम बारिश पूर्वी भारत में बारिश कई इलाकों में देखने को मिल रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पिछले एक हफ्ते से हो रही बारिश ने पारा नीचे करने का काम किया है। कई जगहों पर भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं। जून माह में दक्षिण भारत में मानसून की बारिश की बात करें तो यहां काफी बारिश देखने को मिली है। बेंगलुरू एयरपोर्ट में भारी बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है,यहां पिछले एक महीनेमें रिकॉर्ड 235.4 मिली मीटर बारिश हुई है।

तमिलनाडु में भारी बारिश कुछ इसी तरह का हाल चेन्नई का है। तमिलनाडु में में पिछले 72 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। पश्चिमी घाट में मानसून के काफी सक्रिय रहने की बात मौसम विभाग की ओर से कही गई है। मुंबई में रह-रहकर बारिश हो रही है। सांताक्रूज में 33 मिलिमीटर की बारिश 25 जून की सुबह दर्ज की गई। जबकि कोलाबा में शनिवार की सुबह 2 मिलीमटर बारिश हुई। फिलहाल इस बार मानसून से बारिश के पानी में यहां कुछ कमी देखने को मिल रही है। बीएमसी ने 10 फीसदी पानी कटौती का भी ऐलान किया है क्योंकि बारिश सामान्य से कम हुई है।  

हिमायल प्रदेश और कश्मीर में बारिश सामान्य से अधिक हुई है। पूर्व-पश्चिम भारत में थार के रेगिस्तान में भी मानसून से पहले की अच्छी बारिश देखने को मिली है। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश के पारा अधिकतम से ऊपर चला गया। कई जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, हालांकि लोगों को यहां लू नहीं चलने से जरूर राहत मिली है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.