बाइडन रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ जी-7 सम्मेलन में लेंगे भाग, हुए रवाना


वाशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पद ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर बुधवार को ब्रिटेन के लिए रवाना हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन के दौरान तनावपूर्ण रहे ट्रांस अटलांटिक संबंधों के पुनर्निर्माण और रूस के साथ संबंधों को फिर से बनाने के आठ दिवसीय मिशन पर निकले हैं।

यह यात्रा बाइडन के लिए अहम और चुनौतीपूर्ण होगी क्योंकि वह प्रमुख सहयोगियों के साथ अपने संबंध सुधारने निकलने हैं जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय में बिगड़ गए थे। अपनी विदेश यात्रा पर रवाना होने से पहले बाइडन ने कहा कि मेरी यह यात्रा चीन और रूस के नेताओं को संदेश है कि अमेरिका और यूरोप के संबंध मजबूत हैं।

बाइडन के इस विदेश यात्रा का समापन 16 जून को रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन से होगा। यह एक  ऐसा मौका होगा जब अमेरिका रूस के सामने अपने मुद्दों को सीधे रखेगा। इसमें अन्य मुद्दों के साथ ही यूक्रेन के खिलाफ मास्को की आक्रामकता पर भी बात हो सकती है।

यात्रा के दौरान बाइडन सबसे पहले कार्निवाल के सेंट इवेस गांव में रुकेंगे, जहां वो जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। उम्मीद जताई जा रही है की सम्मेलन में कोरोना वैक्सीन, व्यापार, जलवायु और विकासशील देशों में बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण प्रमुख मुद्दे होंगे। शिखर सम्मेलन में बाइडन पर अमेरिकी वैक्सीन की ज्यादा मात्रा में सप्लाई के लिए दबाव का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका ने पिछले हफ्ते शुरुआती तौर पर 20 मिलियन वैक्सीन सप्लाई करने की घोषणा की थी।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.