भाजपा: देर रात संगठन ने घोषित किए नाम, टीम में ग्वालियर का पलड़ा भारी


भोपाल
प्रदेश भाजपा ने मंगलवार देर रात स्थायी आमंत्रित, प्रदेश कार्यसमिति और विशेष आमंत्रित सदस्यों की सूची जारी कर दी है। इस टीम में प्रदेश अध्यक्ष ने सभी वरिष्ठ नेताओं को तवज्जो देने का काम भी किया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा द्वारा कल देर रात घोषित की गई टीम भाजपा में ग्वालियर का पलड़ा सबसे भारी पड़ा है। यहां से कार्यसमिति सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्यों की संख्या मिलाकर सबसे अधिक 28 सदस्य हैं।

दूसरी ओर इंदौर से 20 और भोपाल से 18 लोगों को टीम भाजपा का हिस्सा बनने का मौका मिला है। यह सभी सदस्य अध्यक्ष द्वारा घोषित की गई 23 स्थायी सदस्यों और उनके क्षेत्र से अलग हैं। देर रात जारी सूची में कुल 402 नामों की घोषणा की गई है जिसमें ग्वालियर-चबल से शामिल नेताओं और कार्यकर्ताओं की संख्या 101 है। इसमें सात सदस्य स्थायी आमंत्रित में शामिल हैं जबकि 94 नाम कार्यसमिति और विशेष आमंत्रितों में शामिल हैं।

जो टीम घोषित की गई है, उसमें झाबुआ, उमरिया, बुरहानपुर और अलीराजपुर से दो-दो, बड़वानी से चार नेताओं को टीम का हिस्सा बनाया गया है। सिवनी जिले से पांच, बालाघाट, शहडोल से तीन- तीन, मंडला व डिंडोरी से एक-एक को मौका दिया गया है। विशेष आमंत्रित सदस्यों में खरगोन से 6 पार्टी नेता शामिल किए गए हैं। मंदसौर और नीमच जिलों के सात-सात नेताओं को टीम में शामिल किया गया है।

भाजपा छोड़कर बसपा से चुनाव लड़ने के बाद कल भाजपा में लौटे भिंड से अम्बरीश शर्मा को भी प्रदेश कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया है। शर्मा पूर्व भाजपा जिला उपाध्यक्ष रह चुके हैं। कल दोपहर में पार्टी कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों ने उन्हें सदस्यता दिलाई थी।

बीजेपी की सूची में ग्वालियर-चंबल अंचल से ग्वालियर के अलावा मुरैना से 15, शिवपुरी से 14 लोगों को मौका दिया गया है, वहीं भिंड जिले से 13 पार्टी कार्यकर्ता, नेता सूची में स्थान पाने में सफल रहे हैं। गुना में भी 11 नेताओं को टीम मध्यप्रदेश का हिस्सा बनने का मौका दिया गया है। दूसरी ओर बुंदेलखंड की बात करें तो यहां सागर, पन्ना व छतरपुर से आठ-आठ और दमोह व टीकमगढ़ से चार-चार नेताओं को शामिल होने का मौका मिला है।
ि
वन्ध्य क्षेत्र के प्रमुख जिलों में सतना से सबसे अधिक दस, रीवा से 6, सीधी व सिंगरौली से 5-5, अनूपपुर से चार, महाकौशल में जबलपुर से 14, नरसिंहपुर व छिंदवाड़ा से सात-सात को टीम में शामिल किया गया है। इसमें पूर्व विधायक, पूर्व जिला अध्यक्ष, सांसद, विधायक, पूर्व कार्यसमिति सदस्य व अन्य पदाधिकारी हैं। मध्यभारत में भोपाल के 18 नेताओं के अलावा विदिशा और सीहोर को भी तवज्जो दी गई है। विदिशा से 16, सीहोर से 11 नेता कार्यसमिति सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य बनने में सफल हुए हैं। मालवा निमाड़ क्षेत्र से इंदौर से 20 के अलावा उज्जैन से 14, देवास से 9, धार से 8, खरगोन से 6 पार्टी कार्यकर्ताओं पर भरोसा जताया गया है।

कार्यसमिति, विशेष आमंत्रित सदस्यों की सूची में 41 ऐसे नाम भी शामिल हैं जो पूर्व में किसी पद पर नहीं रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने इन्हें काम के मूल्यांकन और राजनीतिक समीकरण के मद्देनजर सीधे जिम्मेदारी सौंपी गई। अब आने वाले दिनों में इनकी सक्रियता तेज की जाएगी।

Abhishek Dubey

Abhishek Dubey

A journalist with more than 15 years of experience in investigative reporting