आबकारी नीति घोटाले में सीबीआई ने की पहली गिरफ्तारी


नई दिल्ली
 केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली में आबकारी नीति के कथित घोटाला मामले में  कारोबारी विजय नायर को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी आरोपी हैं। अधिकारियों ने बताया कि काफी समय तक विदेश में रहे नायर को मंगलवार को एजेंसी के कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि नायर को राष्ट्रीय राजधानी में शराब के ठेकों के लाइसेंस के आवंटन में कथित अनियमितताओं के संबंध में ‘‘गुटबंदी'' तथा ‘‘षडयंत्र'' में संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया गया। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि सिसोदिया के सहायक अर्जुन पांडे ने नायर की ओर से शराब कारोबारी समीर महेंद्रु से करीब दो से चार करोड़ रुपये नकद लिए थे। नायर मनोरंजन और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ‘ओनली मच लाउडर' के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

 

 आबकारी नीति मामले में ED ने की दूसरी गिरफ्तारी
दिल्ली के शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पहली गिरफ्तारी की है. ईडी ने मनीष सिसोदिया के करीबी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया है. इससे पहले मंगलवार को सीबीआई ने विजय नायर को गिरफ्तार किया था.

ईडी की एफआईआर के मुताबिक, इंडोस्पिरिट्स के मालिक समीर महेंद्रू द्वारा कथित तौर पर सिसोदिया के "करीबी सहयोगियों" को करोड़ों में कम से कम दो भुगतान किए गए थे, जो कथित रूप से आबकारी नीति बनाने और कार्यान्वयन में अनियमितताओं में शामिल शराब व्यापारियों में से एक थे.


विजय नायर की गिरफ्तारी पर AAP की प्रतिक्रिया

विजय नायर की गिरफ्तारी पर आम आदमी पार्टी की ओर से सफाई भी आई थी. AAP प्रवक्ता अक्षय मराठे ने कहा कि विजय नायर कुछ सालों के लिए AAP के संचार प्रभारी थे. वह बोले कि उनको फर्जी केस में फंसाया जा रहा है. मराठे ने दावा किया कि यह पूरी तरह से राजनीतिक बदला है क्योंकि नायर गुजरात चुनाव के लिए रणनीति तैयार कर रहे थे.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.