बेरोजगार से ठगी, भाजपा युवा कार्यकर्ता बैठे थाने के बाहर धरने पर


रायपुर
सरकारी नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवकों से 19 लाख रुपये ठगी के मामले में सरस्वती नगर टीआई को आवेदन देने की मांग को लेकर भाजपा अनुसूचित जाति युवा मोर्चा के अध्यक्ष नवीन मार्कण्डेय के नेतृत्व में युवा कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए। क्योंकि राज्य के नगरीय प्रशासन एवं विकास एवं श्रममंत्री शिव डहरिया का नाम लेकर ठगी किया था।

भाजपा नेताओं ने पहले तो सरस्वती नगर थाने का घेराव कर दिया। इसके बाद ज्ञापन देने के दौरान इनकी पुलिस स्टाफ से नोक-झोंक हो गई, नेता केस की जांच में लापरवाही की बात कह रहे थे। नवीन मारकण्डेय के ज्ञापन में लिखा था कि ठग ने मंत्री डहरिया को 40 लाख रुपए दिए, इसकी जांच होनी चाहिए। इसके बाद नारेबाजी करते हुए नवीन और उनके समर्थक बाहर हो रही बारिश के बावजूद थाने में ही धरने पर बैठ गए। काफी देर तक यही चलता रहा, बाद में पुलिस अधिकारियों की समझाइश पर भाजपा नेता लौटे।

आरोपी युवक का नाम जीव मंगल है। इसने रायपुर के उमर नाम के लड़के को नौकरी दिलाने के नाम पर झांसे में लिया। जीव मंगल मूलत: जांजगीर चांपा इलाके का रहने वाला है। उमर से जीव मंगल ने कहा कि वह स्श्वष्टरु में उसकी नौकरी लगवा देगा वहां उसकी अच्छी जान पहचान है लेकिन इसके बदले में उसे 1.5 लाख रुपए देने होंगे। उमर राजी तो हुआ मगर लेकिन लेन-देन का हिसाब लिखित में करने की शर्त रखी। शातिर जीव मंगल ने मकान की खरीदी के नाम पर एक शपथ पत्र बनाया और पैसे ले लिए।
युवकों पर प्रभाव जमाने के लिए ठग ने खुद को छत्तीसगढ़ के मंत्री शिव डहरिया और कुछ आईएएस आॅफिसर दोस्त बताया था। कई तरह के फर्जी सरकारी दस्तावेज दिखाता था ताकि बेरोजगार इसके जाल में पूरी तरह से फंसे रहे। इसने कुल 6 युवकों से 19 लाख रुपए आरोपी ने ले लिए। कई महीनों तक जब नौकरी नहीं लगी तो युवकों ने पैसा वापस देने के लिए दबाव बनाया। इसकी वजह से जीव मंगल ने इन लड़कों को फर्जी नियुक्ति पत्र भी थमा दिया। बहरहाल अब ये गिरफ्तार हो चुका है, इस वक्त जेल में है और पुलिस इस केस की जांच जारी रखे हुए है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.