छत्तीसगढ़ स्तरीय आॅनलाइन शतरंज चयन स्पर्धा शुरू


रायपुर
छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय आॅनलाइन शतरंज चयन स्पर्धा का उदघाटन अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव भारत सिंह चौहान की गरिमामय उपस्थिति में हुआ। ओलंपिक संघ के सचिव व छत्तीसगढ़ चेस एसोसिएशन के संरक्षक गुरुचरण सिंह होरा व छत्तीसगढ़ शतरंज  एडहॉक कमेटी के चेयरमैन राघवेंद्र सिंह सिंघानिया बतौर अतिथि कार्यक्रम में शिरकत किये।

राघवेंद्र सिंघानिया ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव भारत सिंह चौहान व ओलम्पिक संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा के सान्निध्य में शतरंज को उच्च शिखर पर ले जायेंगे ताकि आगे चलकर एक मिशाल के तौर पर याद किया जा सके। छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा ने कार्यक्रम का वर्चुअल उदघाटन करते हुए कहा कि मैं शतरंज का खिलाड़ी रहा हूँ। मेरा बचपन से शतरंज से नाता रहा है।वर्तमान में  शतरंज एडहॉक कमेटी ऊजार्वान लोगो के हाथ मे है। आज के आयोजन को लेकर मैंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की। उन्होंने भी इस आयोजन को लेकर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने शतरंज खिलाडि?ों को आश्वस्त किया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री ट्रॉफी के तर्ज पर पुनश्च बड़ा आयोजन करेंगे।

आॅल इंडिया चेस फेडरेशन के सचिव भारत सिंह चौहान ने अपने सम्बोधन में कहा कि एडहॉक कमेटी द्वारा  अल्प समय में इतना अच्छा आयोजन  कर चुनौतीपूर्ण कार्य किया है।इसके लिए पूरी टीम को बधाई। उन्होंने छत्तीसगढ़ में शतरंज के भीष्मपितामह विनोद राठी के कार्यो की जमकर सराहना की।उन्होंने कहा कि अब छत्तीसगढ़ में शतरंज सही ट्रैक पर आ रहा है।छत्तीसगढि?ा सबले बढि?ा उक्ति पर जोर देते हुए कहा कि अब शतरंज की दुनिया मे छत्तीसगढ़ को  आयोजन को लेकर जाना जाएगा। उन्होंने विगत 15 वर्षों से छत्तीसगढ़ में शतरंज  के विकास को लेकर संघो द्वारा किये गए कार्यों पर असंतुष्टि जाहिर की।

मीडिया प्रभारी हेमन्त खुटे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस चैंपियनशिप में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, सरगुजा, महासमुंद, रायगढ़, कोरबा, बस्तर, बालोद, सूरजपुर, कोरिया, मुंगेली, धमतरी, कवर्धा, बेमेतरा सहित कुल 16 जिलों से 202 खिलाडि?ों ने हिस्सा लिया है। चयन स्पर्धा अंडर-10,12,14,16 व अंडर-18  पांच आयु समूहों में हो रही है जो कि 13 जून तक चलेगी। इस स्पर्धा में प्रत्येक वर्ग से 2-2 खिलाड़ी राष्ट्रीय स्पर्धा में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। कार्यक्रम का संचालन  व आभार प्रदर्शन कमेटी के सदस्य व चेकमेट कोविड के नोडल अधिकारी एम चंद्रशेखर ने किया। प्रतियोगिता अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी टोरनेलो फार्मेट पर लेपटॉप व पर्सनल कम्यूटर के साथ खेली जा रही है।प्रतियोगिता का संचालन फीडे आर्बिटर रविकुमार कर रहे हैं।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.