RCC मार्ग पर मिट्टी गिराए जाने से नगरवासी काफी आक्रोश


मऊ
देश की आजादी में अपना अमूल्य योगदान देने वाली घोसी तहसील क्षेत्र की सबसे पुरानी नगर पंचायत अमिला वर्तमान समय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रही है नगर वासियों का कहना है कि आजादी के आंदोलन में यहां के दर्जनों रणबांकुरे ने अपने प्राणों की आहुति दी लेकिन मौजूदा नगर पंचायत प्रशासन अपने अड़ियल रवैये के चलते उन सेनानियों के घर तक जाने वाले मार्ग को दुर्घटना का आमंत्रण केंद्र बनाने पर तुला हुआ है।

बताते चलें कि मऊ जनपद के घोसी तहसील क्षेत्र की अमिला नगर पंचायत के सेनानियों ने आज़ादी के आंदोलन में अपनी अलग पहचान बनाई और स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात देश के सामाजिक व राजनीतिक आंदोलनों में भी ये क्षेत्र अग्रिम पंक्तियों में रहा और घोसी लोकसभा क्षेत्र से प्रतिनिधित्व करने वाले पं० अलगू राय शास्त्री व झारखण्डेय राय इसी क्रांतिकारी धरती के सपूत रहे। इन सेनानियों के स्मृति में एक शहीद चौक भी शहीद स्मारक के रूप में स्थित है। इसी शहीद चौक से कपिलदेव राय के दरवाजे तक बहुत ही पहले की एक आरसीसी रोड गई है, जो काफी जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुंच गई है।

नगरवासियों ने इस सम्पर्क मार्ग के मरम्मत की मांग उठाई तो इस मार्ग के लिये इंटरलाकिंग के प्रस्ताव के बाद इसी वित्तीय वर्ष में 3 लाख 20 हज़ार रुपये का टेंडर हुआ। लेकिन ठेकेदार व नगर पंचायत द्वारा सड़क को ऊंचा करने के लिये गिट्टी न डालकर मिट्टी डाल दी गई। जो विगत दिनों हुई बारिश से उक्त मार्ग चलने का मार्ग न होकर दुर्घटना का आमंत्रण केंद्र बन चुका है। उक्त आरसीसी मार्ग पर मिट्टी गिराए जाने से नगरवासी काफी आक्रोशित थे और नगरवासियों के आक्रोश के चलते काम रुक गया। इस सम्बंध में जब हमारे प्रतिनिधि ने नगरवासियों से बात की तो अभय शंकर राय ने बताया कि कमीशन के खेल में उक्त मार्ग पर ऊंचा करने के लिये गिट्टी की जगह मिट्टी गिराई गई जबकि जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई और लोगों के घरों में पानी घुसने लगा।

सुमित्रा राय ने कहा कि नगर पंचायत के ईओ अपने अड़ियल रवैये के चलते किसी की नहीं सुनते हैं और नगर के हर कार्य में अपनी मनमानी करते हैं।वर्तमान में ये मार्ग जो दुर्घटना का आमंत्रण केंद्र बना हुआ है। इसके पूरे ज़िम्मेदार ईओ हैं।

हिमांशु राय ने बताया कि सेनानियों के शहीद स्मारक से उन सेनानियों के घर तक जाने वाले इस मार्ग में पूरी तरह घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। यदि नगर पंचायत इसी तरह अपनी मनमानी व अड़ियल रवैये पर अड़ा रहा तो हम नगरवासी एक बृहद आंदोलन के लिये बाध्य होंगे।

जब इस सम्बंध में  नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी अमिला नितेश गौरव से बात की तो उन्होंने बताया कि उक्त सड़क काफी नीचे है और उसे ऊंचा कर इंटरलाकिंग का कार्य होना है। एक क़िस्त आने के बाद यथासम्भव कार्य हुआ है। बारिश की वजह से रास्ता थोड़ा खराब हो गया है। दूसरी क़िस्त जल्द ही आने वाली है और शीघ्र ही उक्त कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.