कोरोना : इंदौर में मिले 298 नए पाजिटिव, दो मरीजों की मौत


इंदौर
कोरोना संक्रमितों की तादाद अब कम होने लगी है। शनिवार को 14035 सैंपल जांचे गए। जिनमें 298 संक्रमित मिले। शनिवार को कोरोना की वजह से दो लोगों मौत हुई। शहर में शनिवार तक कुल 151570 संक्रमित मिले चुके हैं। अब तक कुल 1355 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर के अस्पतालों में फिलहाल 1509 कोरोना के मरीज भर्ती है। 403 संक्रमितों को अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया।

संस्था परपीड़ा हर द्वारा एमजीएम मेडिकल कालेज के ईएनटी विभाग को ब्लैक फंगस के मरीजों के आपरेशन के लिए दो माइक्रो डिब्राइडर मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं। इन मशीनों की कीमत 11 लाख रुपये है। ईएनटी विभाग की एचओडी डा.यामिनी गुप्ता के अनुसार ब्लैक फंगस मरीजों का इस उपकरण से आपरेशन करने में कम समय लगेगा। वहीं मरीज के रक्त का बहाव भी रुकेगा और रिकवरी भी जल्द होगी। संस्था अध्यक्ष राधेश्याम साबू ने बताया कि एमवायएच को साढ़े पांच लाख की यह एक मशीन कुछ दिनों पूर्व दी गई थी और उसके बेहतर रिजल्ट को देख अब दूसरी मशीन दी गई है। संस्था द्वारा एक प्रिस्मेटिक लाइट डिफ्लेक्टर भी दिया गया।

शहर की सूचना प्रोद्यौगिकी कंपनी इम्पेटस ने एमजीएम मेडिकल कालेज को पांच मशीनें दान की हैं। कोरोना के बाद बढ़ते ब्लैक फंगस के मरीजों के उपचार में ये मशीनें काम आएंगी। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट संजीव अग्रवाल ने एमवाय अस्पताल के नाक कान गला रोग विभाग को उपकरण सौंपे। एमवाय अस्पताल में उपचाररत मरीजों को इन मशीनों से आपरेशन की सुविधा मिल सकेगी। पांच उपकरणों में एफएचडी एंडोस्कोपी कैमरा यूनिट, एंडोस्कोपी ट्राली, डिजिटल डेबराइडर व इसके साथ लगने वाले अन्य उपकरण मानीटर आदि शामिल हैं। करीब 12 लाख रुपये से चेन्नाई से खरीद कर ये उपकरण अस्पताल को उपलब्ध कराए गए हैं।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.