कोरोना संक्रमण: हमीदिया की ओपीड़ी में पहुंचे 4765 मरीज, जेपी से भी पीछे एम्स


भोपाल
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर खत्म होेने के बाद भी आम बीमारियों के मरीज अभी भी अस्पतालों में जाने से ड़र रहे हैं। हमीदिया, जेपी एम्स सहित तमाम अस्पतालों के ओपीड़ी काउंटर्स पर गिने-चुने मरीज ही पहुंच रहे हैं। हालांकि एम्स सहित कई अस्पतालों की रूटीन ओपीडी 20 जून से पूरे तरीके से शुरू होगी। अभी सिर्फ एमरजेंसी में ही मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

सुबह के 11 बजे हमीदिया अस्पताल के ओपीड़ी काउंटर पर मात्र 14 मरीज ही दो काउंटर्स पर ओपीड़ी पर्चा बनवाने के लिए खडेÞ हैं। इनमें से 5 कोरोना के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीज हैं। ओपीड़ी काउंटर्स पर कार्यरत स्टाफ के मुताबिक आम दिनों में रोजाना ढाई से तीन हजार मरीज आते थे। अब 7 सौ से नौ से के बीच मरीज 24 घंटे में पहुंचते हैं। इनमें इमरजेंसी में अधिकांश मरीज पहुंचते हैं। सोमवार को हमीदिया की ओपीड़ी में करीब 919 मरीज पहुंचे थे।

राजधानी के जेपी अस्पताल में हमीदिया के आद इन दिनों सबसे ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। आज सुबह करीब 10:40 पर यहां की लेडी ओपीड़ी में करीब 80 गर्भवती महिलाएं डॉक्टर को दिखाने और एएनसी जांच कराने के लिए लाइन में लगीं हैं। ओपीडी कांउटर पर मात्र दो दर्जन मरीज ही पर्चा बनवाने के लिए कतार में खडेÞ हैं।

अप्रैल में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मरीज बढ़ने के कारण इसे पूरे तरीके से डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में तब्दील कर रूटीन ओपीड़ी बंंद कर दी गई थी। अभी यहां सिर्फ इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही भर्ती किया जा रहा है। 20 जून से रूटीन ओपीड़ी शुरू करने की तैयारियां चल रहीं हैं।

एम्स हमीदिया और जेपी अस्पताल की ओपीड़ी के आंकडों को देखें तो कोरोना के संकट में भी हमीदिया की ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। बीते सात दिनों के भीतर हमीदिया में 4765 मरीज पहुंचे जबकि जेपी अस्पताल में 3431 और एम्स में 2741 मरीज पहुंचे हैं। हालांकि अपै्रल में आई कोरोना की दूसरी लहर के दौरान एम्स की रूटीन ओपीड़ी बंद कर दी गई थी। अब इसे 20 जून से फिर शुरू किया जाएगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.