कोरोना समीक्षा: CM शिवराज ने कहा हर योजना की करें मॉनिटरिंग


भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गांव स्तर पर बनाई गई क्राइसेस कमेटी और सबके सहयोग ने देश में इस व्यवस्था को एमपी माडल बनाया है। इसे बनाए रखना है।  अनलॉक में कई जगह भीड़ अनियंत्रित हो रही है, इसे रोकना है और यह काम जिलों की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी को करना है। इसे न रोका गया तो कोरोना की तीसरी लहर आते देर नहीं लगेगी।

जिला, ब्लाक, पंचायत और ग्राम स्तर पर काम कर रही क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की जिम्मेदारी अभी खत्म नहीं हुई है। इस कमेटी को लगातार वर्किंग में रखना है। इनसे क्या काम लिया जाना है? इसके सुझाव कमेटी से ही लेंगे और शासन भी अपने स्तर पर तय कर निर्देश जारी करेगा। कोरोना से संबंधित जितनी भी योजनाओं का संचालन सरकार कर रही है उसकी मानीटरिंग करने का काम क्राइसेस कमेटी को ही करना है। राशन वितरण की भी मानिटरिंग करें ताकि सही लोगों को अनाज मिले।

सीएम चौहान ने ये बातें रविवार को प्रभारी मंत्रियों, प्रभारी अधिकारियों, जिला प्रशासन और क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी में पुनर्गठन भी किया जा सकता है।

वे चाहते हैं कि कमेटी में हर गांव और ब्लाक में ऐसे महिला और पुरुष शामिल किए जाएं जो स्वास्थ्य को लेकर जानकारी रखते हैं। ऐसे लोगों को ट्रेनिंग दिलाने का काम किया जाएगा और इनका कुछ नाम भी तय किया जा सकता है। चौहान ने कहा कि गांव में एक महिला व एक पुरुष को कमेटी में रखा जाए। इसके साथ ही ब्लाक स्तर पर तीन लोगों को शामिल करने का काम किया जाए जो अपने ब्लाक की जानकारी रखें। ये सिर्फ कोरोना नहीं बल्कि अन्य बीमारियों को लेकर भी जानकारी रखेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जुलाई से पर्याप्त वैक्सीन डोज राज्य को मिलेंगे। इसके लिए कमेटी जनजागरण अभियान चलाए। स्लोगन लिखकर लोकल भाषा, लोकल स्टाइल में प्रचार प्रसार करें। सोशल मीडिया में लोकगीत या अन्य तरीकों से वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रभारी मंत्रियों, अधिकारियों और क्राइसिस मैनेज कमेटियों से कहा ने कहा योग से निरोग को चलाए रखें। विधायकों को विधायक निधि की राशि 50 प्रतिशत स्वेच्छानुदान में दिए जाने का निर्णय हो चुका है,वे लोगों की मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नेता वही है जो जनता को सही दिशा में ले जाए।

कमेटी के सदस्यों की जिम्मेदारी है कि बाजार में अनलॉक के लिए तय मापदंडों का पालन कराने के लिए निरीक्षण करें। सिर्फ मुख्यमंत्री के मास्क लगा लेने से कोरोना थम नहीं जाता है। इसलिए सभी को मास्क लगाए रखने के लिए प्रेरित करें। दुकानदार से कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराएं।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.