कोरोना: तीसरी लहर की अटकलों के बीच जूडा जाएंगे सुप्रीम कोर्ट


भोपाल
प्रदेश के 6 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टर्स और सरकार के बीच गतिरोध कम होने के बजाए बढ़ता जा रहा है। गुरूवार को जबलपुर हाईकोर्ट के जूडा को 24 घंटे के भीतर काम पर लौटने के आदेश के बाद सभी जूनियर डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफे देकर आर-पार की जंग का ऐलान कर दिया। 24 घंटे की मियाद आज शाम को पूरी हो जाएगी। इसके पहले ही जूनियर डॉक्टर्स सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में हैं। जूडा भोपाल के अध्यक्ष डॉ. हरीश पाठक ने कहा कि सरकार ने हमसे बात किए बिना हाईकोर्ट में याचिका दायर कराई है। अब हम विधि विशेषज्ञों की सलाह लेकर सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे।

जूडा के हड़ताल पर जाने के तीसरे दिन मप्र मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी ने 468 पीजी स्टूडेंट्स के एनरोलमेंट कैंसिल कर दिए। अब इन छात्रों के एग्जाम पर खतरा मंडरा रहा है।

मप्र के जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल को देश भर के कई राज्यों के मेडिकल स्टूडेंट्स का लिखित में समर्थन मिल रहा है। दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसो., मप्र मेडिकल आॅफीसर्स एसो., एम्स मेडिकल स्टूडेंट्स एसो., रेजिडेंट डॉक्टर्स एसो. एम्स दिल्ली, आईएमए जेडीए नेटवर्क महाराष्टÑ, केरला मेडिकल पीजी ग्रेजुएट एसो., आरडीए एम्स भुवनेश्वर, जेडीए उत्तराखंड, आरडीए यूपी और फेडरेशन आॅफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसो. के अलावा डॉक्टरों और चिकित्सा छात्रों के कई संगठनों ने समर्थन दिया है।

सेंट्रल मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल का कहना है कि चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारी आश्वासन देते हैं और कागजी घोडेÞ दौड़ाते रहते हैं  लेकिन, नतीजा कुछ नहीं निकलता। 2018 से जूडा को  हर साल 6 फीसदी स्टायपेंड बढ़ाकर देने की घोषणा की गई थी लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। मेडिकल टीचर्स को एनपीए 13 साल पहले देने की घोषणा हुई थी पर अब तक नहीं दिया।

प्रदेश में चल रही जूडा हड़ताल को लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि डॉक्टरों को कोरोना वायरस के साथ भाजपा सरकार की निष्ठुरता से भी सुरक्षा चाहिए। बचाने वालों को बचाओ।

1 से 3 जून की रात तक जीएमसी के तीन अस्पतालों में 27 मरीजों की मौतें हुई हैं। हमीदिया में 21, सुल्तानियां अस्पताल में एक प्रसूता, जबकि जीएमसी के बाल्य रोग विभाग में पांच बच्चों ने तीन दिनों में दम तोड़ दिया।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.