अनलॉक के बाद बढ़ेगी डिमांड, कालाबाजारी-जमाखोरी पर होगा एक्शन


भोपाल
डीजीपी विवेक जौहरी ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे जिलों में अपना इंटेलीजेंस को मजबूत करें, ताकि  दवाओं के साथ ही आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाजारी न हो सकें। ऐसा करने वालों की धरपकड़ की जाए। वहीं उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए जाने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम को आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराने के भी निर्देश दिए पुलिस अधीक्षकों को दिए हैं।

डीजीपी विवेक जौहरी ने अपने निर्देश में कहा है कि कोरोना कर्पयू में शिथिलता से आमजनता के लिये आवश्यक सामग्रियों, दवाईयों व अन्य आवश्यक उपकरणों की मांग बाजार में अधिक होने से जमाखोरी एवं कालाबाजारी की ज्यादा संभावना है, आसूचना संकलन कर कालाबाजारी और जमा खोरी के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही आवश्यक है। इसलिए सभी पुलिस अधीक्षक अपना इंटेलीजेंस मजबूत रखे। वहीं उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहा है इस संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक भ्रांतियां एवं अफवाहें प्रचलित हैं । ऐसे में वैक्सीनेशन के लिए जाने वाले स्वास्थ्य अमले की  सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही कानून व्यवस्था संबंधी समुचित उपाय किये जाए। वहीं आम नागरिकों को उनकी साधारण समस्यों के निराकरण हेतु ईमेल, व्हॉट्सअप, सीटीजन पोर्टल जैसे ई-माध्यमों के इस्तेमाल हेतु प्रोत्साहित किया जाए।

पुलिस मुख्यालय द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पुलिसकर्मियों और अफसरों के लिए जारी की गई गाईड लाइन का पालन नहीं करने को लेकर चेताया। डीजीपी ने कहा कि जनता कर्फ्यू शिथिल किया गया है इससे सार्वजनिक स्थलों पर आम जनता की आवाजाही बढ़ेगी। पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान डबल मास्क या एन-95 मास्क एवं आवश्यकतानुसार मास्क लगाए जाने के उपरांत फेसशील्ड का भी उपयोग करें।

अभियुक्त की गिरफ्तारी, मुल्जिम पेशी अथवा ड्यूटी के दौरान अन्य व्यक्तियों के सम्पर्क में आने की स्थिति में समय-समय पर हाथों को साबुन अथवा हैंडवाश से अच्छी तरह साफ करें या सेनेटाईज करें। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ड्यूटी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य कोविड संबंधी प्रोटोकॉल्स का पालन सुनिश्चित किया जाए।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.