देसी घी है माइग्रेन का रामबाण इलाज


देसी घी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-आॅक्सीडेंट, एंटी-एजिंग, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसे सर्दियों में खासतौर पर सब्जी, दाल, परांठे या मीठे में मिलाकर खाया जाता है। यह खाने के स्वाद दोगुणा करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त बनाने में मदद करता है। इसमें फैट अधिक होने से शरीर को सही वजन मिलने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ दिल और दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

दिल रखे स्वस्थ
इसके सेवन से आंतों व खून में मौजूद खराब कोलस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही हार्ट ब्लॉकेज से बचाव रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए
इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में इंफेक्शन या मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है।

माइग्रेन में फायदेमंद
जिन लोगों को माइग्रेन की परेशानी से उनके देसी घी 2-3 बूंदें नाक में डालनी चाहिए। इसमें माइग्रेन पेन दूर होने में मदद मिलती है।

सही वजन दिलाए
इसमें फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में दुबले-पतले लोगों को सही वजन पाने के लिए घी को अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट आॅप्शन है।

मजबूत हड्डियां
विटामिन-के 2, कैल्शियम से भरपूर घी मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती दिलाने का काम करता है। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

कब्ज से दिलाए राहत
दूध में 1 छोटा चम्मच देसी घी मिलाकर पीएंए। इससे कब्ज की परेशानी दूर होकर पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। साथ ही एसिडिटी व पेट में भारीपन व दर्द की शिकायत दूर होती है।

घाव करे ठीक
त्वचा के जलने पर प्रभावित जगह पर तुरंत घी लगाएं। इससे जलन व दर्द कम होने के साथ प्रभावित जगह फूलने की परेशानी भी दूर होती है। साथ ही इसे लगातार लगाने से धीरे-धीरे जलने से त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है।

स्किन करे ग्लो
एंटी-आॅक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर घी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ साफ, निखरी, मुलायम व ग्लोइंग स्किन मिलती है। इसे खाने के अलावा मॉश्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.