गिरफ्तारी के 3 दिन बाद डोमिनिका को पता चली थी चोकसी की पहचान 


 नई दिल्ली 
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हजारों करोड़ के घोटाले का आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को लेकर डोमिनिका की पुलिस ने एक नया दावा किया है। ईस्टर्न कैरिबियन सुप्रीम कोर्ट में पुलिस ने बताया है कि भगोड़े चोकसी 24 मई रात साढ़े 11 बजे डोमिनिका में संदिग्ध हालत में पाया गया था। हालांकि, उसपर 'अवैध प्रवेश' का मामला 28 मई को रात 9 बजे दर्ज किया गया। खास बात यह है कि डोमिनिका के पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तारी के 3 बाद तक यह नहीं पता था कि उन्होंने भारत के भगोड़े मेहुल चोकसी को अरेस्ट किया है। 

डोमिनिका की पुलिस ने कोर्ट में जो हलफनामा दायर किया है उसकी एक एक्सक्लूसिव कॉप हमारे सहयोगी हिन्दुस्तान टाइम्स के पास भी है। इस हलफनामे में डोमिनिका की पुलिस ने कई और खुलासे किए हैं, जिससे इस केस को लेकर कई सवाल पैदा हो रहे हैं। उदाहरण के लिए डोमिनिका पुलिस सुप्रीनटेंडेंट की ओर से दायर इस हलफनामे में कहा गया है कि चोकसी को 24 मई को पुलिस स्टेशन लाया गया। यहां चोकसी ने पुलिसवालों से गद्दा और कपड़े मांगे, जो उसे दिए भी गए। लेकिन आमतौर पर डोमिनिका में किसी भी कैदी को इस तरह की सुविधाएं नहीं दी जाती हैं।


हालांकि, हलफनामे में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि चोकसी पर पुलिस की ओर से यह मेहरबानी क्यों की गई। डोमिनिका बॉर्डर कंट्रोल पुलिस के जिस सार्जेंट ने चोकसी को समुद्र किनारे से 24 मई रात साढ़े 11 बजे के आसपास पकड़ा, उसने हलफनामे में बताया है कि उसे चोकसी अकेला मिला और उसके हाथ में एक शॉपिंग बैग था। उसने यह भी बताया कि चोकसी को नाव से डोमिनिका लाया गया। 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.