यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम के लिये युवाओं में उत्साह


लाइफ वॉलेंटियर्स आवेदकों में दमोह के युवा सबसे आगे

भोपाल

पर्यावरण विभाग के यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम में लाइफ वॉलेंटियर्स के चयन के लिये सभी जिलों में कार्यवाही जारी है। अधिकांश जिलों में युवा, प्रशिक्षण के लिये आगे बढ़कर आवेदन दे रहे हैं। प्रत्येक जिले से युवाओं का प्रशिक्षण के लिये चयन किया जा रहा है। प्रदेश में सर्वाधिक दमोह जिले में अब तक 100 से अधिक युवाओं ने आवेदन दिया है। वहीं रीवा, बालाघाट, विदिशा, रतलाम, रायसेन, भोपाल, टीकमगढ़ आदि में भी युवा वर्ग ने पर्यावरण-संरक्षण के लिये दिये जाने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये अप्रत्याशित रूप से रूचि दिखाई है।

फिसड्डी जिले

अधिकांश जिलों में अच्छी स्थिति के बावजूद कुछ जिले ऐसे हैं, जहाँ प्रशिक्षण के प्रति उदासीनता है। इनमें सबसे पीछे झाबुआ जिला है। अनूपपुर, डिण्डोरी, खण्डवा, नीमच, निवाड़ी, उमरिया, शहडोल, श्योपुर, उज्जैन, नर्मदापुरम और नरसिंहपुर में भी युवा आवेदन देने में काफी पीछे हैं।

आवेदकों के खाते में सीधे पहुँचेगी राशि

यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम में युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए पर्यावरण-संरक्षण में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये यह प्रदेशव्यापी महत्वाकांक्षी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। चयनित लाइफ वॉलेंटियर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण के बाद प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले आवेदक को अपने शहर से भोपाल के एप्को कार्यालय स्थित पर्यावरण परिसर तक आने-जाने, ठहरने और भोजन आदि की व्यवस्था के लिये निश्चित राशि एप्को द्वारा सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जायेगी। प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के नकारात्मक प्रभावों से युवा वर्ग को जागरूक करना है, जिससे वे जलवायु असंतुलन के नियंत्रण में अपनी महती भूमिका निभा कर प्राणी मात्र के लिये पृथ्वी को रहने के लायक बनाने में सहयोग दें।

राज्य स्तर पर पंजीयन

लाइफ वॉलेंटियर्स के चयन के लिये राज्य स्तर पर युवाओं का ऑनलाइन पंजीकरण https://epco.mp.gov.in पर हो रहा है।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.