तेज गेंदबाजों ने दिलाई दक्षिण अफ्रीका को बड़ी जीत, वेस्ट इंडीज को पारी के अंतर से हराया


नई दिल्ली 
दक्षिण अफ्रीका ने पहले क्रिकेट टेस्ट में अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज को एक पारी और 63 रन के अंतर से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को 162 रन पर समेट दिया। इससे पहले मेजबान ने पहली पारी में सिर्फ 97 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 322 रन बनाकर विशाल बढ़त ले ली थी। कगीसो रबाडा ने दूसरी पारी में 34 रन देकर पांच विकेट लिए। वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेस ने सर्वाधिक 62 रन बनाए।
 
विंडीज को पहले दिन पहली पारी में मात्र 97 रन पर ढेर करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के 170 गेंदों में 12 चौकों और सात छक्कों की मदद से बने नाबाद 141 रन की बदौलत 322 रन बनाकर 225 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर ली। डिकॉक को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। विंडीज की दूसरी पारी में कगीसो रबाडा और एनरिच नोर्ट्जे ने दो-दो विकेट निकालकर विंडीज को दबाव में ला दिया। स्टंप्स के समय रोस्टन चेज 21 और जर्मेन ब्लैकवुड 10 रन बनाकर क्रीज पर थे।
 
तीसरे दिन रबाडा ने तीन और विकेट निकालकर पारी में पांच विकेट पूरे किए। नोर्ट्जे ने 46 रन पर तीन विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने 23 रन पर दो विकेट निकाले। विंडीज की दूसरी पारी में चेज ने ही कुछ संघर्ष किया और 156 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाए। चेज सातवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 140 के स्कोर पर केशव महाराज की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। काइल मेयर्स ने 12, ब्लैकवुड ने 13 और तेज गेंदबाज केमार रोच ने नाबाद 13 रन बनाए। 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.