योगी सरकार के साढ़े चार साल: CM योगी ने दिया रिपोर्ट कार्ड, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां


लखनऊ
यूपी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर लोकभवन में मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा के साढ़े चार साल के शासन के बाद अब सुशासन और विकास उत्तर प्रदेश की पहचान है। प्रदेश में साढ़े चार लाख युवाओं को नौकरी दी गई है। सरकार के किए गए सुधार व विकास कार्यों का ही यह असर है कि आज प्रदेश निवेश के लिए पहले स्थान पर हैं। पहले उद्योगपति यहां आने से डरते थे पर अब वह यहां पर निवेश करना चाहते हैं।

योगी ने गिनाईं 4.5 साल की उपलब्धियां
1. किसानों के लिए क्या किया?

  • योगी सरकार का दावा है कि 86 लाख किसानों के 36,000 करोड़ का कर्ज माफ किया गया है. वहीं, गन्ना किसानों को 1.44 लाख करोड़ का भुगतान किया गया है. 435 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न की सरकारी खरीद की गई और किसानों को 79 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2.53 करोड़ से ज्यादा किसानों को 37,388 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. पीएम फसल बीमा योजना के तहत 2,376 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति की गई है. दावा ये भी है कि बीते 4.5 साल में किसानों को 4.72 लाख करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया है. इसके अलावा एमएसपी दोगुनी करने का भी दावा योगी सरकार ने किया है.

2. महिलाओं के लिए क्या किया?

  • दावा है कि लड़कियों को ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का खर्चा सरकार उठा रही है. 1.67 करोड़ महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन दिए गए. सीएम कन्या सुमंगला योजना के तहत 9.36 लाख लड़कियों को लाभ मिला. वहीं, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 1.52 लाख से ज्यादा लड़कियों की शादी कराई गई. मुस्लिम महिलाओं को बिना महरम के हज पर जाने की सुविधा देने का दावा भी है.
  • इसके अलावा प्रदेश के सभी 1,535 थानों में पहली बार महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई. 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाई गईं. 81 मजिस्ट्रेट और 81 अपर सेशन कोर्ट बनाई गईं.
  • बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई योजना के तहत 1.80 करोड़ बच्चियों को लाभ मिला. करीब 56 हजार महिलाएं बैंकिंग सखी के रूप में काम कर रहीं हैं. दावा किया गया है कि 10 लाख स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से एक करोड़ महिलाओं को रोजगार दिया गया है.

3. स्वास्थ्य के लिए क्या किया?

  • सरकार ने दावा किया है कि 56 जिलों में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज चल रहा है. वहीं, 16 जिलों में पीपीपी मॉडल के जरिए मेडिकल कॉलेज बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. गोरखपुर और रायबरेली में एम्स का संचालन हो रहा है.
  • पीएम जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) में 6.47 करोड़ लोगों को तो मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 42.19 लाख लोगों का बीमा कवर किया गया है.
  • वहीं, लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्विद्यालय का निर्माण शुरू हो गया है. दावा किया गया है कि प्रदेश भर में 4,470 एंबुलेंस चल रहीं हैं. साथ ही नियमित और संविदा पर 9,512 डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती की गई है. डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र भी 60 से बढ़ाकर 62 कर दी गई है.

4. अपराध रोकने के लिए क्या किया?

  • सरकार ने दावा किया है कि माफियाओं की संपत्ति पर बुल्डोजर चला दिया गया है और उनकी 1,866 करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध संपत्ति को जब्त कर लिया गया है.
  • 150 अपराधी एनकाउंटर में मारे गए हैं. 3,427 अपराधी घायल हुए हैं. गैंगस्टर एक्ट में 44,759 आरोपी और रासुका के तहत 630 आरोपी गिरफ्तार हुए हैं. 11,864 इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की गई है.
  • सरकार ने एफसीआर के आंकड़ों की तुलना करते हुए दावा किया है कि 2016 के मुकाबले 2020 में डकैती में 70.1%, लूट में 69.3%, हत्या में 29.1%, बलवा में 33.0%, रोड होल्ड अप में 100%, अपहरण में 35.3%, दहेज मृत्यु में 11.6% और बलात्कार के मामलों में 52% की कमी आई है.
  • इसके अलावा लखनऊ, नोएडा, कानपुर नगर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया है. 214 नए थाने शुरू किए गए हैं. 1.43 लाख से ज्यादा पुलिस कर्मियों की भर्ती की गई है और उनके अलावा 76,000 नॉन-गैजेटेड पुलिस कर्मियों का प्रमोशन किया गया है.

5. ट्रांसपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए क्या किया?

  • योगी सरकार का दावा है कि पहली बार प्रदेश में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हुए हैं. 8 एयरपोर्ट संचालित हैं, जबकि 13 अन्य एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टी का विकास हो रहा है.
  • इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (341 किमी), बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (297 किमी), गंगा एक्सप्रेस-वे (594 किमी), गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे (91 किमी) का काम भी चल रहा है. दावा ये भी है कि नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और झांसी में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट शुरू किया गया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही ये बातें:

  1. केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं में से 44 योजनाओं में प्रदेश पहले स्थान पर है।
  2. एक करोड़ 56 लाख लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए।
  3. तीन करोड़ श्रमिकों को दो लाख रुपये की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी गई।
  4. प्रदेश के छह करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिला।
  5. प्रदेश के 40 लाख गरीबों को राशन कार्ड दिया गया।
  6. किसानों के लिए कई सिंचाई योजनाओं को आगे बढ़ाया।
  7. बंद चीनी मिलों को शुरू किया गया।
  8. गन्ना किसानों को सही भुगतान किया गया।
  9. प्रदेश के एक लाख 43 हजार किसानों को गन्ने का भुगतान किया गया।
  10. प्रदेश में पहला इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया। जिससे लोगों की सोच प्रदेश के बारे में बदली।
  11. अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इसके पहले की सरकारों के मुख्यमंत्री अयोध्या नहीं जाते थे। डरते थे कि उन पर सांप्रदायिकता का लेवल लग जाएगा पर अब हर वर्ष वहां भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
  12. मथुरा में होली मनाई जाती है। इस सरकार में प्रदेश की विरासत को दुनिया के सामने रखने का प्रयास किया गया।
  13. लोगों को रोजगार देने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की योजना पर काम किया जा रहा है।
  14. यूपी में अब कानून का राज है। प्रदेश में पिछले साढ़े चार साल में एक भी दंगा नहीं हुआ।
  15. योगी ने कहा कि पहले गुंडों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त था और अब अपराधियों की संपत्ति जब्त की जा रही है।
  16. पहले ट्रांसफर व पोस्टिंग में खूब लेन-देन होता था पर अब ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।
  17. पिछले साढ़े चार साल में साफ-सुथरे ढंग से साढ़े चार लाख युवाओं को नौकरियां दी गईं।
  18. 'ईज आफ डूइंग बिजनेस' में प्रदेश 14वें से दूसरे स्थान पर आया है। प्रदेश में निवेश का माहौल बना है।
  19. यूपी एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित हो रहा है।
  20. पहले ताश के पत्तों की तरह नौकरशाही फेंट दी जाती थी पर अब प्रशासन में स्थिरता है।
The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.