UP के 17 शहरों में फ्री Wifi की मिलेगी सुविधा


  लखनऊ

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार  ने प्रदेशवासियों को फ्री वाई-फाई (Free Wifi) देने का फैसला लिया है. सरकार की ओर से फ्री वाई-फाई की ये सुविधा 17 शहरों की 217 जगहों पर दी जाएगी. इसके लिए जगहों की पहचान करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

यूपी सरकार 17 शहरों की 217 जगहों में फ्री वाई-फाई की सुविधा देगी. इसके लिए नगर निकायों को ऐसी 217 जगहों की पहचान करने के निर्देश दे दिए गए हैं. सरकार पहले से कई जगहों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा दे रही है, लेकिन इसमें जो खामियां हैं, उसे भी तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं.

यूपी सरकार ने लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन और फिरोजाबाद नगर निगम वाले शहरों में 200 से ज्यादा जगहों में फ्री वाई-फाई की सुविधा देने का फैसला लिया है.

सरकार की ओर से फ्री वाई-फाई की ये सुविधा खासतौर से बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लॉक और रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास दी जाएगी. इसके अलावा ये भी तय हुआ है कि जो बड़े शहर होंगे, वहां दो जगहों पर और छोटे शहरों में एक जगह पर फ्री वाई-फाई दिया जाएगा.

नगरीय निकाय इस सुविधा के लिए इंटरनेट कंपनियों से करार करेंगे। वाईफाई में इंटरनेट की स्पीड पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्मार्ट सिटी परियोजना या फिर नगरीय निकाय अपने स्रोत से इसका खर्च उठाएंगे। निकायों से कहा गया है कि सुविधा देने की जानकारी अनिवार्य रूप से उपलब्ध करानी होगी।

मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए इंटरनेट कंपनियों से करार किया जाएगा। इसके लिए यह शर्त रखी जाएगी कि नेटवर्क ठीक से काम करे। मुफ्त वाईफाई की सुविधा केवल दिखावे के लिए नहीं होना चाहिए। यह भी रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि नेटवर्क की स्पीड कितनी है। सरकार का मानना है कि इस सुविधा से लोग अपनी जरूरतों के आधार पर किसी भी स्थान पर बैठकर अपना काम कर सकेंगे। मौजूदा समय लोगों को इंटरनेट सुविधा की काफी जरूरत पड़ती है। कुछ शहरों में इस योजना के तहत मुफ्त वाईफाई की सुविधा दी जा रही है, लेकिन इसमें जो भी खामियां हैं उसे ठीक करने का निर्देश भी दिया गया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.