विधायकों के पैकेज प्रोत्साहन के बाद पंचायतों को सरकार देगी टीकाकरण अवार्ड


भोपाल
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए विधायकों द्वारा पंचायतों को पैकेज प्रोत्साहन देने के बाद अब सरकार ने इसके लिए अवार्ड देने का फैसला लिया है। यह अवार्ड मुख्यमंत्री कोविड 19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड के नाम से दिया जाएगा। उधर कुछ और विधायकों ने अपनी विधानसभा में सौ फीसदी टीकाकरण पर 25 लाख रुपए तक देने की बात कही है।

स्थानीय निकायों के प्रोत्साहन हेतु सर्वश्रेष्ठ 20 ग्राम पंचायतें, 5 जनपद पंचायतें, 3 जिला पंचायतें, 10 नगर पंचायत, 10 नगर पालिका तथा 3 नगर निगम को यह पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा 1 संभाग एवं 3 जिला को भी यह पुरस्कार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कोविड 19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड मेरिट के आधार पर तय टीकाकरण उपलब्धि प्रतिशत पर दिया जाएगा। इसमें वैक्सीन वेस्टेज और टीकाकरण कवरेज बढ़ाने की स्थितियों को भी आकलन किया जाएगा।

इस नवाचार के अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का पहला डोज 20 प्रतिशत, 18 से 44 आयु वर्ग का पहला डोज 20 प्रतिशत होने के आधार पर आगे की रणनीति में निकाय आ सकेंगे। इन दोनों वर्गों में कोविड-19 का पूर्व टीकाकरण 40 प्रतिशत, वैक्सीन वेस्टेज वेटेज 10 प्रतिशत से कम 10 प्रतिशत तथा आईईसी/प्रचार-प्रसार/नवाचार का 10 प्रतिशत वेटेज मिलेगा। इस प्रकार सौ प्रतिशत वेटेज की गणना के आधार पर अवार्ड प्रदान किए जाएंगे।

बताया गया कि प्रदेश में कोविड-19 महामारी के नियंत्रण एवं सुरक्षात्मक उपायों के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के जनसमुदाय का कोविड-19 टीकाकरण किया जाना जरूरी है। इसलिए टारगेटेड आयु वर्ग का शत-प्रतिशत टीकाकरण किए जाने पंचायत राज संस्थाओं तथा शहरी निकायों की कोविड-19 टीकाकरण में सक्रिय सहभागिता के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड तय किए गए हैं।

गौरतलब है कि इसके पहले टीकाकरण को प्रोत्साहित करने विधायक सीतासरन शर्मा, आशीष शर्मा पंचायतों को राशि देने की घोषणा कर चुके हैं। पिछले दिनों विधायक नारायण त्रिपाठी ने भी 25 लाख रुपए सौ फीसदी टीकाकरण पर पंचायतों को देने का ऐलान किया है।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.