जिमनास्ट Dipa Karmakar हुईं 21 महीनों के लिए सस्पेंड, प्रतिबंधित पदार्थ उपयोग करने का दोषी पाया गया


  नई दिल्ली 
 
स्टार भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर (Dipa Karmakar) का प्रतिबंधित पदार्थ उपयोग करने का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है जिसके बाद उनको 21 महीने की अवधि के लिए सस्पेंड कर दिया गया है जो 10 जुलाई 2023 तक प्रभावी रहेगा। इस बात की पुष्टि इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने की है।
दीपा 2016 के रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करके चौथे स्थान पर रहीं थी। उन्होंने हाल ही में उन्होंने बाकू में एफआईजी विश्व कप में भाग लिया, जहां उन्होंने वॉल्ट फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन बैलेंस्ड बीम इवेंट में टॉप आठ में जगह बनाने में असफल रहीं।
 
करमाकर के सैंपल में हिजेनामाइन की मात्रा पाई गई है जो वाडा के अनुसार एक बैन पदार्थ है। यूएस एंटी-डोपिंग एजेंसी (USADA) के अनुसार, हिजेनामाइन में एड्रीनर्जिक रिसेप्टर गतिविधि होती है, जिसका मतलब है कि यह एक सामान्य उत्तेजक के रूप में काम कर सकता है। ये सैंपल 11 अक्टूबर 2021 को लिया गया था और तभी ये एथलीट को अयोग्य माना जाएगा। ये मामला एफआईजी एंटी-डोपिंग नियम आर्टिकल 10.8.2 के अनुसार समाधान समझौते के माध्यम से हल किया गया था।
 

हिजेनामाइन को WADA की 2017 में प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में जोड़ा गया था। इसको अस्थमा में राहत देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ऐसी कई दवाएं हैं जो किसी बीमारी में इस्तेमाल हो सकती हैं पर वाडा ने उनको बैन लिस्ट में डाला हुआ है। जैसे हिजेनामाइन कार्डियोटोनिक भी हो सकता है, जिसका मतलब है कि ये कार्डियक आउटपुट बढ़ा सकता है। दिल की परफॉरमेंस तुरंत सुधरने का मतलब है एथलीट को इवेंट में ऐज मिलना।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.