होम आइसोलेशन: न सीएल कटेगी न ईएल, अवकाश नगदीकरण में नहीं होगा नुकसान


भोपाल
प्रदेश के शासकीय कार्यालयों और सार्वजनिक उपक्रमों में पदस्थ कर्मचारियों को कोरोना संक्रमित होने पर कोरेंटाईन रहने की अवधि का चौदह दिन का सवैतनिक अवकाश मिलेगा। इस अवकाश के लिए उनके सीएल और ईएल की छुट्टियां नहीं काटी जाएंगी।

कोरोना की दूसरी लहर में काफी संख्या में शासकीय कार्यालयों और सार्वजनिक उपक्रमों मे पदस्थ अधिकारी और कर्मचारी कोरोना संक्रमण के शिकार हुए। अस्पताल मे भर्ती मरीजों को तो भर्ती रहने की अवधि का अवकाश मिल जाता है लेकिन  जो कर्मचारी घर पर ही चौदह दिन कोरेंटाईन रहकर स्वस्थ होते है अभी तक उन्हें अपनी सीएल या ईएल से छुट्टी के लिए आवेदन देना होता था। इससे उन्हें अवकाश नगदीकरण के समय इन छुट्टियों का नुकसान उठाना पड़ता था। इसलिए सरकारी विभागों से सामान्य प्रशासन विभाग के पास मार्गदर्शन के लिए पत्र आ रहे थे।

सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी सरकारी महकमों को स्पष्ट किया है कि कोरोना पॉजीटिव शासकीय कर्मचारियों को घर पर चौदह दिन कोरेंटाईन रहने के लिए चौदह दिन का सवैतनिक अवकाश दिया जाए। इस अवधि में ना तो उनका वेतन काटा जा सकेगा और ना ही उनकी सीएल या ईएल के अवकाशों की इस अवधि के लिए कटौती की जा सकेगी। इससे शासकीय कर्मचारियों के चौदह अवकाश बचे रहेंगे और वे इनका अवकाश नगदीकरण बाद में करा सकेंगे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.