मेले में पति-पत्नी की हुई लड़ाई तो घर आकर पत्नी को खिलाया जहर


पटना
जमुई मेला देखने के दौरान पति की अपनी पत्नी के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी के बाद वह पत्नी को जहर देकर मार डाला. मामला सदर थाना क्षेत्र के बरुअट्टा गांव का है, जहां एक पति पर ही अपनी पत्नी की हत्या करने का आरोप है. मामले के बाद पूरे इलाके में मातम है जबकि पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. मृतका की पहचान उक्त गांव निवासी गणेश रविदास की पत्नी कुसुम देवी के रूप में की गई है. स्थानीय लोगों ने बताया कि एक साल पूर्व पूर्णा खैरा गांव निवासी कुसुम की शादी उक्त गांव निवासी गणेश रविदास से हुई थी.

मृतक कुसुम देवी के परिजनों ने यह बताया कि शादी के बाद से ही गणेश रविदास के परिजन उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करते थे जिसमें गणेश रविदास के अलावे उसका पिता सहदेव रविदास, माता बीतवा देवी, भाई कार्तिक रविदास सहित अन्य लोग शामिल थे. बीते रविवार को दोनों पति-पत्नी अपने छह माह के बच्चे के साथ दुर्गा पूजा का मेला देखने गए थे. ग्रामीणों ने बताया कि मेला से आने के बाद ही दोनों पति-पत्नी में खूब नोकझोंक हो रही थी. इस दौरान गणेश रविदास ने घर पर ताला लगा दिया तथा अपनी पत्नी और बच्चे को घर के बाहर निकाल दिया.

स्थानीय लोगों ने जब यह देखा तब उनके हस्तक्षेप की तथा काफी समझाने के बाद उसने अपनी पत्नी को घर में प्रवेश करने दिया. अगले सुबह उसी घर से कुसुम देवी का शव बरामद किया गया. घटना के बाद उसके ससुराल वालों ने शव के अंतिम संस्कार का भी प्रयास किया. हालांकि ग्रामीणों के द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दे दी गई और मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण हेतु सदर अस्पताल भेज दिया. घटना को लेकर मृतका कुसुम देवी के भाई प्रेम कुमार ने सदर थाना में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई है. पुलिस ने आरोपी पति गणेश रविदास को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर रही है.

कुसुम देवी की मौत के बाद उसके छह माह के नवजात बेटे ने मुखाग्नि दी जिसने भी यह मंजर देखा उसकी आंखें नम हो गई. इस घटना के बाद आसपास के लोगों में मातम पसर गया. स्थानीय लोग परिजनों को ढांढस बंधाने का प्रयास करते रहे. गौरतलब है कि मृतका कुसुम देवी के माता-पिता अपनी बेटी की शादी करने के बाद गुजरात चले गए और वहीं रहकर अपने परिवार का पालन-पोषण करने लगे.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.