सोया मिल्क का सेवन करने से इम्यूनिटी होती है बूस्ट




सोया के गुणों के बारे में तो हर कोई अच्छी तरह से जानता है। आयुर्वेद में सोया का काफी महत्व है। कैल्शियम से भरपूर सोया आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

सोया मिल्क का सेवन करने से आपको हड्डी से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव करेगा। जिन लोगों को गाय, भैस का दूध पचता नहीं है वह लोग इस दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।जानिए सोया दूध के फायदे और बनाने का सिंपल तरीका।

इम्यूनिटी बूस्टर
सोया दूध में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं।  

ऑस्टियोपोरोसिस
ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात पाने के लिए सोया मिल्क काफी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

दिल को रखें हेल्दी
सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरोल, अच्छा वसा, इनोसिटॉल पाया जाता है जो आपके दिल को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करता है।

वजन करे कम
सोया मिल्क में अधिक मात्रा में कैल्शियम, फैटी एसिड, इनोसिटॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्राल करे कम
सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस नामक घटक पाया जाता है। इस घटक में हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह दोनों ही गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं

एनीमिया से बचाए
सोया मिल्क फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व खून में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.