संयुक्त राष्ट्र ECOSOC का सदस्य बना भारत, भारतीय राजदूत ने सभी सदस्यों को शुक्रिया कहा


संयुक्त राष्ट्र
भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) में 2022-24 की अवधि के लिए चुना गया है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने सभी सदस्यों को शुक्रिया कहा।

ईसीओएसओसी संयुक्त राष्ट्र विकास प्रणाली का केंद्र है जो एक स्थायी दुनिया के लिए सामूहिक कार्यों को बढ़ावा देने के मकसद से लोगों और मुद्दों को एक साथ लेकर चलता है।

तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर कहा, मैं संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों को ईसीओएसओसी के लिए भारत में उनके विश्वास मत के लिए उनका आभार जताता हूं। सोमवार को भारत समेत 18 देशों को ईसीओएसओसी में चुना गया, जो यूएन एजेंसियों और फंडों के आर्थिक व सामाजिक कार्यों के समन्वयक निकाय हैं। महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने विधानसभा में गुप्त मतदान के बाद परिणामों की घोषणा की।

भारत के अलावा, कोटे डी आइवर, इस्वातिनी, मॉरीशस, तंजानिया, ट्यूनीशिया, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान, ओमान, क्रोएशिया, लैटिन अमेरिका, बेलीज, चिली, पेरू, बेल्जियम, कनाडा, इटली समेत अन्य देशों को भी चुना गया है। ये देश 1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए चुने गए हैं। ईसीओएसओसी में 54 सदस्य हैं, जो हर साल तीन साल के लिए महासभा द्वारा चुने जाते हैं।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.