इंदौर शहर को सस्ते वेंटीलेटर बनाने पर काम करना चाहिए: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी


इंदौर
कांफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआइआइ), यंग इंडियंस इंदौर चैप्टर और आर्थिक श्रेणी संपर्क विभाग (आरएसएस) इंदौर द्वारा आनलाइन टाक शो आयोजित किया गया। इसमें मुख्य वक्ता केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी थे। उन्होंने शहर के उद्योगपतियों से बात करते हुए कहा कि महामारी में ज्यादातर क्षेत्र इस समय संघर्ष के दौर में हैं। इन्हें गति देने के लिए सभी को मिलकर कोशिश करनी होगी। मुझे इंदौर से बहुत उम्मीद है।

इंदौर में कचरे से गैस बनाई जा रही है और उससे वाहन चलाए जा रहे हैं। शहर को अपने विकास का 2030, 2040 या 2050 का लक्ष्य बनाना चाहिए। इसकी शुरुआत मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने से करना चाहिए। गडकरी ने कहा कि शहर को सस्ते वेंटीलेटर बनाने पर काम करना चाहिए। विशाखापट्टनम में हमने 12 लाख में विदेश से खरीदे जाने वाले वेंटीलेटर मात्र 1.48 लाख रुपये में तैयार करवाएं हैं। इस तरह की कोशिश इंदौर भी कर सकता है।

इंदौर को मुंबई दिल्ली हाईवे से भी जोड़ रहे हैं। एथेनाल पेट्रोल पंप भी जल्द खोलेंगे। इसमें पेट्रोल के साथ एथेनाल को मिलाकर दिया जाएगा। इससे किसानों व लोगों का पैसा बचेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अमेरिका की बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी को भारत में आमंत्रित किया गया है। इससे ईंधन की बचत होगी।

गडकरी ने कहा महामारी में हमें आक्सीजन, दवाइयां, कंसंट्रेटर और मेडिकल उपकरणों का बैंक बनाने की जरूरत है। हाल ही में हमनें ब्लैक फंगस के 40 हजार इंजेक्शन कंपनियों से बात करके तैयार कराए हैं और कुछ दिन में 80 हजार इंजेक्शन और तैयार हो जाएंगे। हमने 3.5 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन भी बचत में रखे हुए हैं।

गडकरी ने कहा एमएसएमई की भागीदारी जीडीपी में बढ़ाने और उत्पादों का निर्यात बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। इस क्षेत्र में आने वाले सालों में पांच करोड़ नौकरियां तैयार होने की संभावना है। इंदौर के सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन आफ इंडिया से भी मैंने मप्र में कृषि क्षेत्र में सोयाबीन का उत्पादन अच्छी मात्रा में हो सके इसके लिए बात की है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.