IPL 2022 : महाराष्ट्र के दो शहरों में हो सकते हैं आईपीएल-15 के सभी मैच


नई दिल्ली
IPL-15 Date and Venue: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-15) के 15वें सीजन पर कोरोना (Covid 19) का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी इसे लेकर गंभीर है। बोर्ड ने शनिवार (22 जनवरी) को सभी फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक की। वर्चुअल तरीके से हुई बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि टूर्नामेंट के सभी मैच महाराष्ट्र के दो शहर मुंबई और पुणे में कराए जा सकते हैं।

बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों के हवाले से बताया है कि आईपीएल (IPL-15) के 15वें सीजन की शुरुआत 27 मार्च (रविवार) को हो सकती है। फाइनल मैच मई के आखिरी हफ्ते में खेला जा सकता है। बीसीसीआई टूर्नामेंट का आयोजन महाराष्ट्र में कराना चाहता है और पहला मैच मुंबई में होने की संभावना है। बोर्ड भारत में ही टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। बैठक में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के एन.श्रीनिवासन, कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के शाहरुख खान, पंजाब किंग्स (K11P) की प्रीति जिंटा और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के पार्थ जिंदल के साथ अन्य टीमों के मालिक भी मौजूद थे।

मुंबई और पुणे पर सहमति क्यों? | Wankhede Stadium
मुंबई और पुणे में चार मैदान एक-दूसरे के करीब होने के कारण वहां आयोजन आसानी से हो सकता है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (ब्रेबोर्न स्टेडियम) और डीवाई पाटिल स्टेडियम के अलावा पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मैच हो सकते हैं। इस दौरान दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं होगी। मुंबई और पुणे में मैच होने पर खिलाड़ियों को एयरपोर्ट नहीं जाना होगा। वे बस से ही यात्रा कर सकते हैं। ऐसे में बाहरी लोगों से दूरी बनी रहेगी।

यूएई, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को लेकर क्या हुआ? | Covid-19
कोविड-19 की समस्या बढ़ने पर एक बार फिर से यूएई में आईपीएल को कराया जा सकता है। यूएई में दो सीजन में मैच कराने के कारण बोर्ड को वहां आसानी होगी। हालांकि, इस बिंदु पर भी चर्चा हुई है कि यूएई में पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के दौरान टॉस ने नतीजों पर असर डाला था। ऐसे में क्या वहां जाना ठीक होगा? इस पर बोर्ड सभी फ्रेंचाइजियों से कहा है कि यूएई को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा रहा है। उसे सिर्फ विकल्प में रखा जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका को लेकर बोर्ड के कुछ ही सदस्य तैयार हैं। टीम मालिक दक्षिण अफ्रीका के जाने के लिए सहमत हैं, लेकिन बीसीसीआई के बड़े अधिकारी किसी भी हाल में टूर्नामेंट को भारत में ही कराना चाहते हैं। मीडिया में विकल्प के तौर पर श्रीलंका का नाम भी लिया जा रहा था, लेकिन बैठक में इसे लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।

नीलामी के लिए 1214 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन | IPL Auction 2022
आईपीएल ने इससे पहले शनिवार को नीलामी में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले खिलाड़ियों को लेकर आधिकारिक एलान किया था। आईपीएल की नीलामी बेंगलुरु में 12 और 13 फरवरी को होनी है। इसमें शामिल होने के लिए दुनिया भर के 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 350 से 400 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। आईपीएल ने बयान में कहा, ‘‘कुल 1214 खिलाड़ियों (896 भारतीय और 318 विदेशी) ने आईपीएल 2022 की नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।’’

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.