जेफ बेजोस ने 205 करोड़ रुपये में नीलाम की स्पेसशिप की बगल की सीट


वाशिंगटन
दुनिया के सबसे अमीर अरबपति और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने वाले हैं, जिस स्पेसशिप से जेफ रवाना होंगे, उसकी बगल वाली सीट के लिए बोली लगाई गई। इसमें अमेरिकी कंपनी ब्लू ओरिजिन की पहली स्पेस यात्रा के दौरान जेफ बेजोस के साथ सफर करने वाला शख्स चुन लिया गया है। अंतरिक्ष की यात्रा के लिए इस शख्स ने 28 मिलियन डॉलर यानी करीब 205 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। हालांकि, अभी तक इस शख्स के नाम का खुलासा नहीं हुआ है।

जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर करने के लिए शख्स को चुनने के लिए 10 मिनट तक नीलामी चली। इसमें दुनिया के 159 देशों से 7600 लोगों ने हिस्सा लिया। बेजोस के साथ उनके न्यू शेफर्ड रॉकेट में जाने वाले विजेता का फैसला आखिरी तीन मिनट में लगी बोली के दौरान हुआ। विजेता शख्स ने बेजोस के साथ टिकट बुक करने के लिए  दो अरब रुपये से अधिक या 28 मिलियन डॉलर का भुगतान किया।

ब्लू ओरिजिन के मालिक बेजोस ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा के बारे में इंस्टाग्राम पर लिखा, 'धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।' 20 जुलाई वही दिन है जब अमेरिका के अपोलो-11 मिशन ने चांद की सतह पर कदम रखा था।

बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का न्यू शेफर्ड कैप्सूल पूरी तरह से स्वचालित है। इसके लिए पायलट की भी जरूरत नहीं है। बेजोस के न्यू शेफर्ड रॉकेट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अगर कोई आपात स्थिति आती है, तो कैप्सूल बीच रास्ते में ही रॉकेट से अलग हो जाएगा और यात्री उस रॉकेट से दूर हो जाएंगे। यही नहीं कैप्सूल को इस तरह से बनाया गया है कि अगर पैराशूट नहीं खुलता है तो भी वह पृथ्वी पर सही सलामत उतर जाएगा। विशेषज्ञों के मुताबिक, इतनी सुरक्षा के बाद भी बेजोस की यह अंतरिक्ष यात्रा पूरी तरह से खतरे से मुक्त नहीं है। यह जानलेवा भी हो सकती है। वर्ष 2014 में वर्जिन गैलेक्टिक की एक उड़ान कई टुकड़ों में बंट गई थी। इस हादसे में एक पायलट की मौत हो गई थी।

ब्लू ओरिजिन की पहली पैसेंजर फ्लाइट 20 जुलाई को लॉन्च साइट टेक्सास से उड़ान भरेगी। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने पिछले सप्ताह ही कहा था कि वे अपने भाई मार्क के साथ इस पहली फ्लाइट में स्पेस की उड़ान भरेंगे। ब्लू ओरिजिन जेफ बेजोस की ही कंपनी है। जेफ बेजोस 5 जुलाई को अमेजन के सीईओ पद को छोड़ने जा रहे हैं। उनके बाद एंडी जेसी अमेजन के सीईओ बनेंगे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.