कोविड प्रभारी ने आपदा प्रबंधन समिति से चर्चा की, 15 जून तक कोविड कर्फ्यू जारी रखने का निर्णय


छतरपुर
प्रदेश के खनिज मंत्री तथा छतरपुर जिले के कोविड प्रभारी श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने सोमवार कलेक्ट्रट सभाकक्ष में जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छतरपुर जिले में कोविड नियंत्रण के लिए मिशन मोड में काम करते हुए हर-एक स्तर पर बेहतर प्रबंधन किए जाने से स्थिति समय पर सुधरी है और आज नियंत्रण में भी है लेकिन हमें और अधिक सावधान रहना होगा। हम नहीं चाहते है कि जरा सी चूक से नियंत्रण में बनी स्थिति फिर से आपदा में परिवर्तित हो।

कोविड प्रभारी श्री सिंह ने कोविड कर्फ्यू जारी रखने और कर्फ्यू में ढील देने के संबंध में राय-सुमारी की। सदस्यों द्वारा 15 जून तक कोविड कर्फ्यू के साथ-साथ प्रदेश गाइडलाइन के अनुसार ही कर्फ्यू में छूट दिए जाने के संबंध में निर्णय लिया गया। जिले में भी 15 जून तक प्रदेश की गाइडलाइन के अनुसार ही जनता कर्फ्यू जारी रखने के साथ-साथ कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में विधायकगण श्री प्रदुम्न सिंह लोधी, श्री राजेश शुक्ला, पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव, श्री मलखान सिंह, कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने कोविड नियंत्रण के साथ-साथ टीकाकरण के संबंध में जिले में संचालित गतिविधियों एवं प्रचार-प्रसार के प्रयासों की जानकारी दी।

कोविड प्रभारी श्री सिंह ने संक्रमण से बचाव के लिए जरुरी है कि सतर्कता, उपाय बरतें और हर-एक व्यक्ति सावधान रहते हुए मास्क लगाएं, सार्वजनिक जीवन में भीड़भाड़ वाले इलाके में जाते वक्त दो-गज की दूरी का पालन करें। सतर्कता नही बरते जाने पर हमें आपदा का संकट झेलना पड़ सकता है। उन्होनें कहा कि जिले में टीकाकरण कार्य को अभियान के रुप में गति दें और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मदद लें तथा परिवार के 18 वर्ष के युवा सदस्यों का टीकाकरण कराएं जिससे वही सदस्य परिवार के दूसरे सदस्यों को टीकाकरण के लिए मोटीवेट करें। टीकाकरण में संबंध में जो लोग भ्रमित हो रहे हैं उन्हें शहर एवं पंचायतों के प्रबुद्ध लोगों सामाजिक सेवाभावी व्यक्तियों द्वारा समझाईस दिलाई जाए।

कोविड संक्रमण की ढील की अवधि और कोरोना कर्फ्यू काल में लोगों को परेशानी न हो और गाइडलाइन का पालन भी हो इस तरीके से व्यवहारिक बात पर अमल करें।

खनिज मंत्री एवं जिले के कोविड प्रभारी श्री सिंह ने कलेक्टर से तीसरी लहर की आशंका के चलते एहतियाती तौर पर की गई तैयारियों की जानकारी ली। कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला चिकित्सालय के अलावा सभी पीएससी केन्द्रों पर 10-10 बिस्तर वाले पाइपलाइन युक्त ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। जिला चिकित्सालय मे 25 अतिरिक्त बेड बढ़ाए गए हैं। बच्चों में कोविड आशंका के चलते जिला चिकित्सालय में तीसरी मंजिल पर एनआईसीयू कक्ष स्थापित कर 30 बिस्तर का प्रबंध किया गया है जहा सभी उपकरण और दवाईंयां उपलब्ध रहेगी। कोविड प्रभारी डॉ. एम.के. गुप्ता द्वारा तीसरी लहर में तथा बच्चों की चिकित्सा के लिए कौन-कौन से उपकरण एवं प्रबंध की तैयारी कि जा रही है की जानकारी दी।

कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने कोविड प्रभारी मंत्री की जानकारी में बताया कि ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए प्लेटफार्म बनाएं जा चुके है मशीन अप्राप्त है कलेक्टर ने इस कार्य में शासन स्तर से मदद करने की अपील की।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.