लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बदला है नज़रिया, अब सेना में जाने का हौसला है बेटियों का


भोपाल

राज्य सरकार द्वारा संचालित लाड़ली लक्ष्मी योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में अहम भूमिका निभा रही है। योजना से लाभान्वित हो प्रदेश की बालिकाएँ अपने सुनहरे और सुरक्षित भविष्य के निर्माण की ओर आगे बढ़ रहीं हैं। ऐसी ही बालिका हैं होशंगाबाद जिले के तहसील डोलरिया ग्राम खरार के जितेंद्र व क्षमा यादव की पुत्री अमीषा यादव की। अमीषा योजना का लाभ लेकर अच्छे से अपनी शिक्षा पूरी कर रही हैं। वह आर्मी ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती है।

वर्तमान में अमीषा कक्षा 10वीं में पढ़ाई कर रही हैं। योजना के तहत अमीषा का कक्षा 5वीं पास के बाद छात्रवृत्ति फार्म भरा गया। इसके बाद उन्हें कक्षा 6वीं में 2000 रुपये व कक्षा 9वीं में 4000 रुपए की राशि प्रदान की गई। अमीषा मध्यम वर्गीय परिवार की बेटी है। अमीषा ने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत छात्रवृत्ति की राशि मिलने से मुझे पढ़ाई की सामग्री जैसे किताबे, कॉपी, प्रोजेक्ट वर्क हेतु सहायता प्राप्त हुई, जिससे वह अच्छे अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण हो पाई। अमीषा ने बताया कि वह आर्मी ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। अमीषा ने अपने सुरक्षित भविष्य के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया हैं।

उल्लेखनीय है कि होशंगाबाद जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा हैं। जिले के ग्रामीण परियोजना होशंगाबाद अंतर्गत परियोजना अधिकारी प्रमोद गौर एवं पर्यवेक्षक श्रीमती सरोज कमलपुरिया योजना के क्रियान्वयन में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहें हैं। प्रमोद गौर द्वारा विगत वर्ष प्राप्त लक्ष्य अनुसार लाड़ली लक्ष्मी योजना में सतत् कार्य कर शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण कर शाला प्रवेशी बालिकाओं को अलग-अलग कक्षाओं में छात्रवृत्ति का लाभ दिलाया गया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.