मैराथन धाविका डाइवर ओलंपिक में पदार्पण करने वालीं ऑस्ट्रेलिया की सबसे उम्रदराज एथलीट


नई दिल्ली
चालीस साल की उम्र से पहले ही ज्यादातर खिलाड़ी खेल को अलविदा कह देते हैं। खासकर एथलेटिक्स में। पर ऑस्ट्रेलिया की सिनैड डाइवर 44 की उम्र में खेलों के  महाकुंभ ओलंपिक में पदार्पण करने जा रही हैं। दो बच्चों की मां सिनैड को दो अन्य साथियों के साथ ऑस्ट्रेलिया की मैराथन टीम में शामिल किया गया है। इन तीनों की संयुक्त उम्र 118 साल है। आयरिश मूल की सिनैड ओलंपिक में पदार्पण करने वाली ऑस्ट्रेलिया की सबसे उम्रदराज एथलीट बनेगी। वहीं 42 साल की एक अन्य मॉम लिसा वेटमैन चौथी बार ओलंपिक में भाग लेंगी। बत्तीस वर्षीय ऐली पशले इस टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य हैं।

ऑस्ट्रेलिया की यह तिकड़ी उसकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम है और शीर्ष आठ में शुमार हैं। चोट के कारण रियो ओलंपिक में भाग नहीं ले पाने वाली सिनैड ने कहा कि मैं यह जानकार निराश हूं कि मीडिया मेरे खेल को नहीं बल्कि उम्र को सुर्खियां बना रहा है। मैं जानती हूं कि कुछ अपवाद को छोड़कर 40 साल की उम्र से ऊपर के एथलीट सफल नहीं हो पाते। लेकिन मैं अपेक्षाकृत कम समय के लिए दौड़ रही हूं। इसलिए मेरे लिए यह अलग परिदृश्य है। उम्र सिर्फ एक नंबर है। किसी भी उम्र में सफल होना आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है।

लंदन मैराथन में रहीं थी आठवें नंबर पर : सातवें और आठवें नंबर पर रहीं थी सिनैड पिछली दो लंदन मैराथन में। इसमें उन्होंने 2019 में दो घंटे 24 मिनट और 11 सेकंड में तो 2020 में दो घंटे 27 सेकंड और 07 सेकंड में मैराथन पूरी की थी  

लोर्ना ओलंपिक में खेलने वाली सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी  : ओलंपिक में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का ब्रिटेन की लोर्ना जॉनस्टोन के नाम दर्ज है। इस घुड़सवार ने तीन बार ओलंपिक (1956, 1968, 1972) में भाग लिया। 70 साल और पांच दिन की लोर्ना 1972 में ओलंपिक में भाग लेने दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी बनीं थीं।  

लिडा स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे उम्रदराज महिला : अमेरिका की तीरंदाज लिडा पेटन उर्फ एलिजा पोलॉक ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे उम्रदराज महिला एथलीट हैं। उन्होंने 1904 ओलंपिक में जब पीला तमगा जीता तो उनकी उम्र 63 साल 333 दिन थी। उन्होंने यह पदक टीम स्पर्धा में जीता था। हालांकि व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाली उम्रदराज महिला खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड ब्रिटेन की तीरंदाज क्वीनी न्यूवैल (53 साल, 275 दिन, 1908 ओलंपिक) के नाम दर्ज है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.