जापान में खड़ी फ्लाइटों में की जा रही है शादियां, विमानों को बनाया मैरिज गार्डन


टोक्यो

कोरोना काल में आपदा को अवसर में कैसे बदला जा सकता जा सकता है, जापान इसका उदाहरण बना है। जापान एयरलाइंस ने अपने विमानों को मैरिज गार्डन में तब्दील कर नुकसान हुए भरपाई को पूरा कर रहा है। यहां के 90 फीसदी विमान सेवा बंद है।
जापान एयरलाइंस ने विमानों को बनाया मैरिज गार्डन

कोरोना वायरस के दौरान जारी लॉकडाउन का फायदा कैसे उठाया जा सकता है यह जापान से सीखने की आवश्यकता है। जापान एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइटों को मैरिज हॉल में बदल दिया है।  जापान की सबसे बड़ी एयरलाइंस ऑल निप्पोन एयरवेज ने विमानों को मैरिज हॉल में तब्दील कर दिया है। अब एयरपोर्ट पर खड़े विमानों में शादियां हो रही हैं। 30 मेहमानों की मौजूदगी यह समारोह आयोजित किया जाता है। एयरलाइंस विमानों में लाइव म्यूजिक के साथ खाने-पीने की सारी सुविधाएं भी दे रही है। इसके बदले आयोजकों को करीब 10 लाख रुपए देने होते हैं।


कोरोना के चलते 90 फीसदी विमान सेवा ठप
दरअसल, ऑल निप्पोन एयरवेज (एआईए) के बेड़े में 239 छोटे-बड़े विमान हैं। कोरोना वायरस के चलते 90% विमान एयरपोर्ट पर खड़े हैं। जिससे एयरलाइन को हर दिन करोड़ों का नुकसान हो रहा है। इससे बचने के लिए एयरलाइन ने जुगाड़ निकाली और विमानों में शादी समारोह आयोजित कराने का प्रोग्राम लॉन्च कर दिया।


एयरलाइन के अधिकारी मामी मुराकामी के मुताबिक जापान में मई-जून शादियों का सीजन होता है। इस दौरान देशभर में लाखों शादियां होती हैं, लेकिन इस बार कोरोना के कारण ज्यादातर मैरिज गार्डन बंद हैं। जो खुले हैं, उनमें भारी भीड़ जुट रही है। कंपनी ने यह प्रोग्राम खासकर उन कपल्स के लिए लॉन्च किया है, जो भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं। लोग कोरोना काल में अपनी जिंदगी को रोमांच से भरना चाहते हैं। इससे एयरलाइंस को उम्मीद है कि कोरोना काल में बंद विमानों से हुए नुकसान की भरपाई हो सकेगी।

साढ़े तीन घंटे में होती है एक शादी, नवदंपती और मेहमान करते हैं आसमान में सैर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक शादी साढ़े 3 घंटे में पूरी होती है। इसमें खाना-पीना, रिसेप्शन और म्यूजिक कॉन्सर्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इसके अलावा नवदंपती और मेहमानों को कंपनी आसमान की सैर भी कराती है। उस दौरान विमान में एक पायलट, दो क्रू भी होते हैं। कंपनी पिछले 7 दिन में 20 से ज्यादा शादियां करा चुकी है।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.