विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी का संदेश


 भोपाल

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर प्रदेश की जनता के नाम संदेश में कहा है कि विश्व भर में 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की वजह खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरूक करना है, जो खराब भोजन का सेवन करने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं। साथ ही, यह सुनिश्चित किया जाना है कि हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिल सके।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि दुनिया भर में प्रतिवर्ष दूषित खाद्य पदार्थ से उत्पन्न बीमारियों के अनुमानित 60 करोड़ मामले होते हैं। उन्होंने कहा कि असुरक्षित भोजन, मानव स्वास्थ्य तथा अर्थ-व्यवस्था के लिए भी खतरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दूषित खाद्य या बैक्टीरिया युक्त खाद्य से हर वर्ष 10 में से एक व्यक्ति बीमार होता है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में विकसित और विकासशील देशों में हर वर्ष दूषित भोजन से उत्पन्न बीमारियों से लगभग 30 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि खाद्य पदार्थों में की जाने वाली मिलावट के विरूद्ध राज्‍य सरकार द्वारा नवंबर, 2020 में 'मिलावट से मुक्ति अभियान' चलाया गया था, जिसमें 1036 प्रकरण दर्ज किये गये थे और जिनसे अर्थदण्ड के रूप में 6 करोड़ 50 लाख रूपये की वसूली की गई थी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने नवाचार के रूप में क्लीन स्ट्रीट फूड हब, जिसमें चाट-चौपाटियों को मानकों के अनुरूप विकसित करना, भोग जिसमें धार्मिक स्थलों में वितरित और विक्रय किये जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करना, ईट राईट स्कूल, जिसमें छात्र-छात्राओं में पोषक खाद्य पदार्थों के उपयोग को बढ़ावा देना एवं उन्हें प्रशिक्षित करना, ईट राईट केम्पस, जिसमें शासकीय, अशासकीय कार्यक्षेत्रों में विक्रय किये जाने वाले खाद्य पदार्थों एवं संस्थानों को मानकों के अनुसार विकसित करना शामिल किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा के प्रदेश सरकार खाद्य सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को देश के प्रथम तीन राज्यों में उत्कृष्ट राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.