जिले में लक्ष्य से ज्यादा खरीदी की गई है, नांद का काम परिवहन एवं वारदाना देना है: शर्मा


छतरपुर
जिला नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक आरएस शर्मा ने बताया कि जिले में 145 खरीदी केन्द्रों पर गेंहू खरीदी की व्यवस्था जिला कलेक्टर के निर्देश पर शुरु की गई थी। जिले में 30 लाख क्विंटल गेंहू खरीदी करने का लक्ष्य रखा गया था। परंतु 28 मई तक जिले में 33 लाख 20 हजार क्विंटल गेंहू खरीदी गई है जो पिछले वर्ष की तुलना में तीन लाख ज्यादा हुई है। श्री शर्मा ने बताया कि राजनगर एवं बमीठा क्षेत्रों में गेंहू खरीदी केन्द्रों पर गेंहू का परिवहन बचा हुआ है शेष जगह परिवहन पूरा हो चुका है। पिछले वर्ष 6 ठेकेदारों के द्वारा परिवहन की व्यवस्था की गई थी। इस बार केवल मात्र दो ठेकेदार ही पूरे जिले से परिवहन कर रहे हैं। लगभग 96 प्रतिशत परिवहन हो चुका है।

जिले में कृषकों का भुगतान 94 प्रतिशत हो चुका है। शर्मा ने यह भी बताया कि इस बार सभी समिति प्रबंधकों को परिवहन एवं गेंहू  खरीदी के कमीशन की राशि समिति को दी गई है। नागरिक आपूर्ति निगम का काम केवल वारदाना देना और परिवहन कराना रह गया है। जिले में वेमौसम बारिश होने के कारण एक दो दिन व्यवस्था में गड़बड़ी हुई थी जिसे ठीक कर लिया गया था। फिलहाल छतरपुर जिले में गेंहू खरीदी समाप्त होने के बाद राजनगर एवं बमीठा क्षेत्र में परिवहन शेष रह गया है जो कि एक दो दिन में पूरा हो जाएगा। छतरपुर जिले में कई केन्द्रों पर घुना गेंहू पकड़े जाने के संबंध में श्री शर्मा का कहना था कि जिला कलेक्टर के निर्देश पर सभी केन्द्रोंपर पटवारी सर्वेयर और नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे। उसके बावजूद भी एक या दो जगह गेंहू खरीदी में शिकायतें मिली हैं ऐसे किसानों को उनका गेंहू वापस किया जाएगा।और छरपुर जिले में अधिकांश जगह एफएक्यू क्वालिटी का गेंहू खरीदा गया है और संबंधित वेयर हाउसों में रखा गया है।

छतरपुर कलेक्टर की सख्त कार्यवाही के चलते जिले मेंसमिति प्रबंधकों में हडकंप मचा रहा और कलेक्टर की लगातार एफआईआर की धमकी के कारण गेंहू खरीदी में इस बार घोटाला और घपला नहीं हो पाया है। जिले के खाद्य अधिकारी एवं जिलासहकारी बैंक के महाप्रबंाक केएल रैकवार के अलावा डीआर अशोक शुक्ला के साथ साथ छतरपुर जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों क ेद्वारा औचक निरीक्षण किए गए। जहां गड़बड़ी मिली वहां समिति प्रबंधकों और सेल्समैनों के खिलाफ एफआईआर दर्जकराई गई कुल मिलाकर जिले में गेंहू खरीद सफलता पूर्वक संपन्न हो चुकी है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.