स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाता है मोरिंगा


 


हर महिला की चाहत होती हैं कि उसकी चेहरा बेदाग और जवां रहने के साथ-साथ स्किन संबंधी किसी समस्या का सामना न करना पड़े। चेहरे पर निखार लाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार पैसे खर्च करने के बावजूद आपको मनचाहा निखार नहीं मिल पाता है। अगर आप विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके खुश नहीं हैं तो आप मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हैं।  आपको बता दें कि मोरिंगा को सहजन, सेंजन और मुनगा जैसे नामों से भी जाना जाता है।

मोरिंगा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके साथ-साथ यह स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुए पाए जाते हैं। जो एंटी एजिंग का काम करने के साथ-साथ स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाता है।


सहजन का तेल और पत्तियों का पाउडर स्किन पर मौजूद महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है। सहजन हमारी स्किन की चमक को भी बढ़ाता है और झुर्रियों और विभिन्न धब्बों को दूर करके स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे लगाएं मोरिंगा का फेसपैक फेसपैक
सहजन के फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले इसका पाउडर बनाएंगे। इसके लिए मोरिंगा की पत्तियों को सुखा लें। इसके बाद इन्हें पीस लें। अब एक बाउल 2-3 चम्मच सहजन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो इसमें गुलाब जल  या कच्चा दूध डाल सकते हं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक सुखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.