दिल्ली में भी नौवीं और 11वीं की परीक्षा रद्द,22 जून को आएगा रिजल्ट


नई दिल्ली
दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर आई है। नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि हमने परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया की समीक्षा की और इसके बाद निर्णय लिए। उन्होंने कहा कि कक्षा 9 और 11 की परीक्षाएं जो पहले स्थगित कर दी गई थीं, अब रद्द कर दी गई हैं।  

कब और कैसे जारी होंगे रिजल्ट?

सिसोदिया ने कहा, 'जिन स्कूलों में मिड टर्म एग्जाम भी नहीं हो पाए थे या फिर कुछ हो पाए थे और कुछ नहीं हो पाए थे ऐसे सभी स्कूलों में बच्चे ने जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन (BEST 2) किया है, उस प्रदर्शन के आधार पर मिले नंबर के आधार पर उन्हें अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा और बाकी विषयों में भी अंक देकर मार्कशीट तैयार कर दी जाएगी. दिल्ली सरकार के स्कूलों में 22 जून को रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

कैसे देखें रिजल्ट?

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. कोई स्कूल छात्रों को स्कूल नहीं बुला सकेगा.
इन छात्रों को फिर से मिलेगा मौका

उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी छात्र हैं जिन्होंने मिड टर्म का केवल एक ही पेपर दिया था, या कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने कोई भी एग्जाम नहीं दिया. ऐसे भी छात्र होंगे जिन्होंने मिड टर्म के तो एग्जाम दिए लेकिन उसमें पास नहीं हो पाए या उनके मार्क्स पास होने वाले नहीं आए. उन सभी बच्चों को एक बार और परीक्षा का मौका दिया जाएगा.

ऐसे बच्चों की जो परीक्षा होगी वह स्कूल में बुलाकर नहीं होगी. उनका आकलन रिअसेसमेंट प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के द्वारा किया जाएगा और यह स्कूल के स्तर पर होगा. इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी की जाएगी.  

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.