वैक्सीन लगवाने निवाड़ी पुलिस की अनूठी पहल, अधिकारियों ने गोद लिया एक-एक गांव


भोपाल
प्रदेश के निवाड़ी जिले में वैक्सीन लगवाने में तेजी आ सके इसके लिए यहां की पुलिस ने अनूठी पहल की है। इसके चलते पुलिस अधीक्षक से लेकर बीट प्रभारी तक ने एक-एक गांव को गोद लिया है। ये सभी अपने-अपने गांव में जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए न सिर्फ प्रेरित करेंगे,बल्कि वैक्सीन के लिए मौके पर ही मोबाइल वैन बुलाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने का प्रयास करेंगे।

बताया जाता है कि प्रदेश में सबसे धीमी गति से निवाड़ी जिले के लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं। जिले का 80 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण है, इसलिए गांवों में तरह-तरह की चर्चाओं के चलते वैक्सीन लगवाने को लेकर अधिकांश लोग जागरुक नहीं है। पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह ने जिले में वैक्सीन लगवाने में तेजी लाने के लिए खुद से लेकर बीट प्रभारी तक को एक-एक गांव की जिम्मेदारी दी है। ताकि गांवों में वैक्सीन लगवाने के प्रति लोगों में जागरुकता आए।

एसपी आलोक कुमार सिंह ने जिले का मुरारा गांव गोद लिया है। इस गांव में वे जाएंगे,यहां पर सभी प्रमुख लोगों से बात करेंगे। इसके साथ ही लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। इस दौरान अधिकांश लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार कर वे यहीं पर मोबाइल वैन बुलवाकर अपने सामने ही वैक्सीन लगवाएंगे।

ऐसा ही यहां के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक करेंगे,उन्होंने जिले का लक्ष्मणपुरा गांव गोद लिया है। इसी तरह डीएसपी, निरीक्षक, उपनिरीक्षक, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, प्रधान आरक्षक और आरक्षक को यह जिम्मेदारी दी है। वे गांव में जाकर वहां के लोगों से बात कर उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। जैसे ही सौ-पचास लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार होंगे वैसे ही पुलिस अफसर मोबाइल बैन बुला सकेंगे।

कुछ दिन पहले निवाड़ी जिले में पदस्थ एक डीएसपी ने वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को देशभक्त का बैज लगाकर सम्मानित किया था। इस बैज पर लिखा था कि मैं एक देशभक्त हूं क्योंकि मुझे टीका लगाया गया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.