देश में ऑक्सीजन सप्लाई करने में ओडिशा का है बड़ा योगदान


भुवनेश्वर
कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद स्वास्थ्य ढांचा काफी कमजोर दिखा। खासतौर से ऑक्सीजन की कमी ने काफी जाने लीं। हालांकि जल्दी ही ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर लिया गया। देश में ऑक्सीजन की सप्लाई में ओडिशा ने काफी अहम रोल निभाया है। रेलवे के जरिए देशभर में ऑक्सीजन पहुंचाने में ओडिशा तीन बड़े योगदानकर्ताओं में है।
 
अभी भी भारतीय रेलवे देश भर के विभिन्न राज्यों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाकर राहत पहुंचाने का अपना काम जारी रखे हुए है। अब तक, भारतीय रेलवे ने देश भर के विभिन्न राज्यों में 1405 से अधिक टैंकरों में 23741 मीट्रिक टन से ज्यादा एलएमओ पहुंचाया है। अब तक 344 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने राज्यों को राहत पहुंचाई है। भारतीय रेलवे पश्चिम में बड़ौदा, मुंद्रा और पूर्व में राउरकेला, दुर्गापुर, टाटानगर, अंगुल जैसे स्थानों से ऑक्सीजन उठा रही है और फिर इसे उत्तराखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, तमिलाडु जैसे राज्यों में पहुंचा रही है। दक्षिण के आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगानाराज्यों को ऑक्सीजन एक्सप्रेस से 2000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंची है।

गौरतलब है कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 39 दिन पहले 24 अप्रैल को महाराष्ट्र में 126 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के साथ अपनी डिलीवरी शुरू की थी। भारतीय रेलवे का प्रयास है कि राज्यों को कम से कम समय में एलएमओ पहुंचे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.