21 जून को विश्व योग दिवस पर वर्चुअल प्रसारण देखेगा धुआंधार के बीच योग आसन


जबलपुर
विश्व धरोहर बनने की ओर भेड़ाघाट की खूबसूरती को विश्व योग दिवस पर पूरा भारत निहारेगा। संगमरमरीय चट्टानों पर योग गुरू विभिन्न मुद्रा में योग करते दिखेंगे। 21 जून को विश्व योग दिवस पर वर्चुअल प्रसारण देश के 21 पर्यटन स्थलों से होगा। इसमें भेड़ाघाट भी एक होगा। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय की तरफ से प्रशासनिक बैठक में यह निर्णय लिया गया। वहीं 18 जून को झंडा दिवस भी भव्य आयोजन टाउनहाल में किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के साथ शहर के जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें सबसे पहले आजादी के अमृत महोत्सव पर झंडा दिवस पर रैली निकालने पर चर्चा हुई। विनय सक्सेना के सुझाव पर रैली को कमानिया गेट से टाउनहाल तक निकाला जाएगा। टाउनहाल में कार्यक्रम होगा। इसमें 50 की संख्या में लोग रहेंगे। फिलहाल कार्यक्रम की अनुमति के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा गया है। वहीं विश्व योग दिवस पर भेड़ाघाट के धुआंधार में कार्यक्रम होगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देश के 21 स्थल का चयन हुआ है। इसमें भेड़ाघाट एक है।

बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण की वजह से योग कार्यक्रम बड़े स्तर पर नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में वर्चुअल प्रसारण किया जाएगा। भेड़ाघाट में पतंजलि योग संस्थान, आर्ट आफ लिविंग से जुड़े कुछ पदाधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे। संभवत: वहीं योग करेंगे। धुआंधार के पास नर्मदा महोत्सव वाले स्थल पर योगा किया जाएगा। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कहा कि झंडा दिवस पर शहर के विभिन्न इलाकों पर लाइटिंग करवाई जाएगी। कार्यक्रम को लेकर नोडल अधिकारी संस्कृति विभाग के अधिकारी होंगे। बैठक में विधायकगण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रिजु बाफना, अपर कलेक्टर राजेश बाथम, नगर निगम कमिश्नर संदीप जीआर, जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी, क्षेत्रीय अधिकारी पर्यटन निगम सुरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.