पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग


 नई दिल्ली 

इस सप्‍ताह के पहले दिन यानी सोमवार, 07 जून को भी पेट्रोल-डीजल ने आम आदमी को झटका दिया है। देशभर के विभिन्‍न शहरों में आज पेट्रोल का भाव 24-28 पैसे और डीजल का भाव 26-28 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। आज राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल का भाव 28 पैसे प्रति लीटर महंगा होकर 95.31 रुपये पर पहुंच गया है। जबकि डीज़ल का भाव 27 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 86.22 रुपये प्रति लीटर पर है। भारत में सबसे ज्‍यादा महंगा पेट्रोल राजस्‍थान के श्रीगंगानगर में 105 रुपये के पार बिक रहा है. जबकि, यहां डीज़ल भी जल्‍द ही शतक मारने वाला है। आज यहां डीज़ल का भाव 98 रुपये प्रति लीटर से अधिक है।

चार मई के बाद 21 बार वृद्धि

इस साल चार मई के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में 21 बार वृद्धि हुई है। इस दौरान पेट्रोल का दाम 4.97 रुपये और डीजल का दाम 5.55 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिन के भावों के औसत के आधार पर रोजाना घरेलू बाजार में दाम तय करतीं हैं। मुंबई देश का पहला महानगर है, जहां 29 मई को पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंचा था। मुंबई में इस समय पेट्रोल 101.25 रुपये और डीजल 93.35 रुपये प्रति लीटर है।

स्थानीय करों मसलन मूल्य वर्धित कर (वैट) तथा ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। वाहन ईंधन की खुदरा कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से ऊपर जा रही हैं। निवेशकों को उम्मीद है कि बढ़ती मांग की वजह से बाजार ओपेक और उसके सहयोगियों के अतिरिक्त उत्पादन का उपयोग कर सकेगा। ब्रेंट कच्चा तेल इस समय 72 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंच गया है। यह दो साल में पहली बार इस स्तर पर पहुंचा है। देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.