सहायक जेल अधीक्षक बनने फिजिकल टेस्ट हुआ कठिन


भोपाल
प्रदेश की जेलों में सहायक जेल अधीक्षक के पद सीधी भर्ती में चयन होना अब और कठिन हो गया है। जेल विभाग ने इसके लिए होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा के मापदंड और कड़े कर दिए है।

सहायक जेल अधीक्षक के पद की सीधी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के बाद जो शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा उसकी योग्यताओं के लिए आठ सौ मीटर दौड़, कूद और गोला फेंक का उत्कृष्ट प्रदर्शन होगा। पुरुष उम्मीदवारों को आठ सौ मीटर की दौड़ अब 2 मिनट चालीस सेकंड में पूरी करना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए इसका समय 3 मिनट चालीस सेकंड रहेगा। भूतपूर्व सैनिक 3 मिनट 15 सेकंड में यह दौड़ पूरी करेंगे तभी उनका चयन हो पाएगा। दौड़ में उत्कृष्ट प्रदर्शन बताने के लिए उन्हें केवल एक मौका मिलेगा।

लंबी कूद के लिए मापदंड भी कठिन हो गए है। पुरुषों को तेरह फीट तक कूदना होगा वहीं महिलाओं और भूतपूर्व सैनिकों को दस फीट तक उंची कूद में अपना प्रदर्शन करना होगा। इसके लिए तीन अवसर दिए जाएंगे। इस पद के लिए गोला फेंक की जो परीक्षा होगी उसमें पुरुषों को 7.260 किलोग्राम वजन के गोले को 19 फीट तक फेकना होगा इसके लिए उन्हें तीन मौके मिलेंगे। महिला उम्मीदवारों को चार किलोग्राम के गोले को 15 फीट फेंकना होगा। भूतपूर्व सैनिकों को 7.260 किलो का गोला पंद्रह फीट दूर फेंकना होगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.