जीवन फाउंडेशन द्वारा पौधारोपण अभियान


रायपुर
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जीवन फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष पुनीत ने 2 राज्यों और 4 शहरों में पुनीत पराशर के नेतृत्व में वृक्षारोपण अभियान चलाया। पुनीत पराशर स्नातक के छात्र हैं और पटना जिले के मोकामा के पास मरांची गांव के रहने वाले हैं संस्थापक पुनीत पराशर ने भिलाई में स्वयं 200 पौधे लगाए और गांव में 1000 से अधिक सीडबाल खेतों में लगाये और किसानों को समझाया कि कृषि-सिल्विकल्चर उन्हें खेती में कैसे मदद कर सकता है।

उन्होंने सीड बाल व पौधे वितरित करने के लिए भिलाई शहर में कैफे के साथ भी समझौता किया। वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को मुफ्त सीड बॉल प्रदान किये। लखीमपुर में जीवन के स्वयंसेवी संचालन प्रमुख शशांक ने 1000 से अधिक पौधे लगाए और किसानों को कृषि वानिकी और पौधों के महत्व के बारे में जागरूक किया। हमीरपुर में जीवन के कार्यकारी सदस्य राघव ने टीकाकरण केंद्र के बाहर कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करने वालों को पेड़ पौधे उपहार में दिए और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में पेड़ पौधे भी लगाए, जहां 500 से अधिक पौधे लगाए और वितरित किए गए।

बिलासपुर में जीवन के स्वयंसेवी आर्यन, अभिनव, आयुष, सृजन और कई अन्य स्वयंसेवकों ने थाने में और शहर में झील की परिधि पर 200 से अधिक पौधे लगाए, उन्होंने वितरण के लिए शहर में कई कैफे के साथ समझौता किया है। साथ ही , कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने वालों को नि:शुल्क सीड बॉल और मुफ्त पौधे भी वितरित किए। पुनीत पराशर ने 17 साल की उम्र में जीवन फाउंडेशन की स्थापना की और 18 साल की उम्र में इसे 2020 में पंजीकृत कराया। उन्होंने खुद और उनके एनजीओ ने अभियान  के तहत 2021 के अंत तक 10,000 से अधिक पेड़  पौधे लगाने की शपथ ली है। इस एनजीओ के हर कोर सदस्य की अनूठी बात  इसके स्वयंसेवक छात्र हैं जो सभी अपना स्नातक कोर्स पूरा करने में लगे  हैं।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.