आने वाली पीढ़ी के सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य के लिए पौध-रोपण अत्यंत जरूरी-ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल


भोपाल
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के तहत इंदौर जिले में 51 लाख पौधे लगाए जाने का कार्य तेजी से जारी है। प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद पटेल और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने महू के समीप भाटखेड़ी में हेमा बुधवार को रेंज परिसर में पौध-रोपण किया। इस अवसर पर एकत्रित ग्रामीणों ने 25 हजार पौधे लगाए।

ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में साढे 5 करोड़ पौधों का रोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा फर्ज बनता है कि इन पौधों की सुरक्षा करें और इन्हें पेड़ बनाए। उन्होंने कहा कि पौधा है तो जल है, जल है तो कल है, जीवन के लिए भी पेड़ अत्यंत जरूरी है। आने वाली पीढ़ी के सुरक्षित, स्वस्थ तथा बेहतर जीवन के लिए भी पेड़ों की अत्यंत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पौध-रोपण का यह जन आंदोलन आगे भी निरंतर जारी रहेगा।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री विजयवर्गीय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर जिले में 51 लाख पौधे लगाए जाने का कार्य तेजी से जारी है। इस महत्वाकांक्षी अभियान में समाज के हर वर्ग की सक्रिय भागीदारी मिल रही है। अब हमने निर्णय लिया है कि इस तरह का अभियान हर वर्ष चलाया जाएगा। इंदौर को हरियाली से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धरती मां की सेवा करना हमारा फर्ज है। हरियाली धरती माता का श्रृंगार है। हमें आगे आकर धरती मां को श्रृंगारित करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना होंगे। उन्होंने कहा कि धरती पर बढ़ते तापमान और वर्षा की कमी पौधे नहीं लगाई जाने से हो रही है। पर्यावरण को अनुकूल बनाने के लिए पौधे लगाए जाएं। कार्यक्रम को सांसद सुश्री कविता पाटीदार ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद सुश्री पाटीदार, पूर्व विधायक श्री अंतर सिंह दरबार, श्री चिंटू वर्मा, श्री सतीश मालवीय, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामकरण भाभर, श्री मनोज ठाकुर सहित अन्य जन-प्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे।

ग्रामीण विकास मंत्री ने भेरूलाल पाटीदार महाविद्यालय महू में किया पौध-रोपण
 ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल ने बुधवार को "एक पेड़ मां के नाम" अभियान में स्व. भेरूलाल पाटीदार महाविद्यालय महू में  पौध-रोपण किया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुश्री उषा ठाकुर और जन-प्रतिनिधिगण मौजूद थे। मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम में मौजूद नागरिकों एवं जन-प्रतिनिधियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलायी।  विधायक सुश्री उषा ठाकुर ने बताया कि जितने भी पौधे लगाए जा रहे हैं, उन्हें पोर्टल पर अपलोड कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा लगाये गये पौधे को बड़ा करने का दायित्व भी लें और बड़ा होने तक उनका संरक्षण करें।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.