प्रैक्टिकल भूल आरजीपीवी ने जारी किया आॅनलाइन एग्जाम शेड्यूल


भोपाल  
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) सातवें और आठवें सेमेस्टर के करीब चालीस हजार विद्यार्थियों की आॅनलाइन परीक्षाएं 15 जून से लेना शुरू करेगा। पहली बार आरजीवीपी ने टाइम टेबिल में प्रैक्टिकल को शामिल नहीं किया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरजीपीवी ने पूरी परीक्षा आॅनलाइन कराने का निर्णय लिया है। परीक्षा के सभी पेपर दो-दो घंटे के होंगे।

आरजीपीवी बीई, बीटेक, बीफार्मा और पॉलीटेक्निक के अलावा एमटेक और एमफार्मा प्रथम से अंतिम सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं आॅनलाइन लेगा। इसकी शुरुआत 15 जून से आठवें और 16 जून से सातवें सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होंगी। आरजीपीवी ने 40 हजार विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी नहीं किया है। जबकि शासन के आदेश के मुताबिक आरजीपीवी को 30 जून तक रिजल्ट जारी करना है। परीक्षाएं 25 जून तक चलेंगी। ऐसे में परीक्षाओं के बाद प्रैक्टिकल कराने में रिजल्ट का कार्यक्रम बिगड़ सकता है। क्योंकि बिना प्रैक्टिकल कराए आरजीपीवी 40  हजार विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी नहीं कर पाएगा।  

आरजीपीवी ने विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने लिंक खोल दिए हैं। विद्यार्थी पांच जून तक फॉर्म जमा कर सकते हैं। फॉर्म जमा नहीं करने की दशा में उन्हें परीक्षाओं में शामिल नहीं किया जाएगा। क्योंकि आरजीपीवी ने विलंब शुल्क के फार्म जमा करने की कोई व्यवस्था नहीं की है। पहले छठवें, चतुर्थ और अंत में द्वितीय सेमेस्टर की एग्जाम होंगी।

आरजीपीवी ने विद्यार्थियों के घर को ही एग्जाम सेंटर बना दिया है। इसमें विद्यार्थी अपने कम्प्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल से टेस्ट देंगे। आॅनलाइन एग्जाम में विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट तत्काल दिखाई देंगे। परीक्षाओं में शामिल होने लिए विद्यार्थियों को मॉक टेस्ट देने की व्यवस्था की जाएगी।  

इनका कहना है
कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आॅनलाइन परीक्षाएं कराई जा रही हैं। इसलिए 30 जून तक रिजल्ट देने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि विद्यार्थी आगामी पढ़ाई के लिए समय पर प्रवेश ले सकें। 

- डॉ. सुनील कुमार गुप्ता, कुलपति, आरजपीवी

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.